नमामी अग्रवाल ने ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभ साझा किए; देखें कि इसे अपने आहार में कैसे शामिल करें


ब्लूबेरी सिर्फ एक पाई में डालने वाली चीज नहीं है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, वे सुपरफूड की तलाश करने वालों के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं। ये मीठे और विदेशी जामुन कैलोरी में कम, स्वाद से भरपूर और उनके स्वास्थ्य लाभ असंख्य हैं। वे सूजन-रोधी होने के साथ-साथ हृदय रोगों और कैंसर की संभावना को कम करते हैं, जिससे वे उन लोगों में पसंदीदा बन जाते हैं जो स्वस्थ आहार का पालन करते हैं और खाने की साफ-सुथरी आदतें रखते हैं। पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस सुपरफूड के कुछ स्वास्थ्य लाभों को रेखांकित किया। ये वे कारक हैं जिन पर उन्होंने प्रकाश डाला:

ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभ

1) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हैं और एंथोसायनिन ले जाते हैं, जो रक्त से मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है।

2) दिल की बीमारियों से बचाता है

कहा जाता है कि ब्लूबेरी के गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। यह फल दिल की बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए, यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो ब्लूबेरी का सेवन करना न भूलें।

3) आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

आंखों को स्वस्थ रखने में भी ब्लूबेरी की अहम भूमिका होती है। स्वस्थ रहने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें।

4) मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखता है और याददाश्त में सुधार करता है

ब्लूबेरी मस्तिष्क के कामकाज का भी ख्याल रखती है। यह मस्तिष्क को पोषण देता है और याददाश्त में भी सुधार करता है।

5) मूत्र मार्ग में संक्रमण से लड़ता है

कभी-कभी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन बहुत परेशानी भरा हो सकता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करते हैं तो आप इससे खुद को बचा सकते हैं।

यहाँ नमामी की पोस्ट है:

ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभों को पढ़कर आप निश्चित रूप से इनका स्वाद लेने के लिए तरस गए होंगे। जबकि आप उन्हें एक पूरे (फल) के रूप में काट सकते हैं, ब्लूबेरी का स्वाद लेने के कई अन्य दिलचस्प तरीके हैं।

(यह भी पढ़ें: सर्दियों के लिए अंजीर दूध: इस हेल्दी ड्रिंक की रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ)

आपकी भूख की पीड़ा को दूर करने के लिए यहां कुछ ब्लूबेरी व्यंजन हैं:

1)ब्लूबेरी चीज़केक

फ्रूट केक विशेष रूप से ब्लूबेरी चीज़केक के लिए एक सुखद है जो काफी मलाईदार और स्वादिष्ट है। इसका स्वाद लेने के लिए आपको बेकरी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके ऊपर एक मीठी और तीखी ब्लूबेरी सॉस डालें और आनंद लें।

ok9v1md

2) ब्लूबेरी पैनकेक

ब्लूबेरी पेनकेक्स एक अद्भुत और स्वस्थ नाश्ते के लिए बनाते हैं। इन्हें आप 30 मिनट में बना सकते हैं। चूंकि नाश्ता दिन का पहला भोजन होता है, इसलिए हमेशा समझदारी से चुनाव करें।

gv1gg6h

3) ब्लूबेरी पाई

यह नुस्खा जई की अच्छाई को कैनोला तेल में एगेव अमृत के साथ समेटे हुए है। बहुत कम डेसर्ट हैं जिनका आनंद बिना किसी अपराधबोध के लिया जा सकता है और ब्लूबेरी पाई उनमें से एक है। यह आपका अगला सप्ताहांत ब्रंच हो सकता है, इसके बारे में सोचें।

9आईएनएनजीबी58

4) अखरोट बेरी ओटमील एनर्जी बाइट

अपनी भूख को शांत करने के लिए भोजन के बीच में इस आनंद को चबाएं। इन एनर्जी बाइट को भविष्य में उपयोग के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: कैसे बनाएं राजस्थानी हल्दी की सब्जी: कच्ची हल्दी खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ)

5) चॉकलेट ब्लूबेरी टोटके

हम में से बहुत से लोग मीठे व्यंजनों के शौकीन होते हैं और घर पर कुछ अच्छा बनाना पसंद करते हैं। तो, अगली बार, जब आप एक विदेशी मिठाई बनाने की योजना बनाते हैं, तो चॉकलेट ब्लूबेरी टोटके पर विचार करें। यह न केवल आपके मीठे दांत को तृप्त करेगा बल्कि आपके शरीर को एक पौष्टिक पंच भी देगा।

अपने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से ब्लूबेरी का स्वाद लें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks