विराट-बाबर ही नहीं, पहले भी भारत-पाक क्रिकेटर बने एक-दूसरे के ‘संकटमोचक’, जानें कब-कब हुआ ऐसा?


हाइलाइट्स

बाबर आजम ने हाल ही में ट्वीट कर विराट कोहली का हौसला बढ़ाया था
इससे पहले भी कई बार भारत-पाक के क्रिकेटर बने हैं एक-दूसरे के संकटमोचक
गावसकर-जहीर से शुरू हुए सिलसिले को विराट और बाबर आगे बढ़ा रहे

नई दिल्ली. विराट कोहली इस वक्त अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. 3 साल होने को जा रहे हैं, जब उनके बल्ले से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं निकला है. अब तो वो अर्धशतक के लिए भी जूझ रहे हैं. इस महीने उन्होंने इंग्लैंड में जो पांच पारियां खेलीं, उसमें वो एक बार फिर 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाए. खराब फॉर्म को लेकर कोहली लगातार आलोचना का शिकार हो रहे हैं. भारत के कई पूर्व दिग्गज उनके टीम में बने रहने पर सवाल उठा रहे हैं. इस बीच, शुक्रवार को पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कोहली के समर्थन में एक ट्वीट कर सरहद के दोनों ओर के क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया. हालांकि, यह कोई पहला मौका नहीं है, जब दोनों देश के खिलाड़ियों ने खराब फॉर्म से गुजर रहे खिलाड़ी के लिए मदद का हाथ बढ़ाया हो.

पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक की एक दौर में तुलना सचिन तेंदुलकर से होती थी. दोनों ने एक-दो साल के अंतर से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि, करियर के शुरुआत में ही इंजमाम को इंग्लैंड दौरे पर एक कमजोरी के कारण अपने खेल पर संदेह होने लगा था. यह कहानी 1992 विश्व कप के बाद हुए पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे से जुड़ी है. इस दौरे पर इंजमाम बाउंसर को बेहतर तरीके से नहीं खेल पाए रहे थे. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इंजमाम ने इससे जुड़ी एक कहानी अपने यू-ट्यूब चैनल पर पहले शेयर की थी.

इसमें इंजमाम ने बताया था कि कैसे उन्हें शॉर्ट गेंद खेलने में परेशानी हो रही थी. इंजमाम ने इस वीडियो में बताया था, “मुझे पहले कभी शॉर्ट गेंदों से समस्या नहीं हुई, लेकिन, 1992 के इंग्लैंड दौरे पर मुझे शॉर्ट गेंद को पढ़ने में दिक्कत हो रही थी और मैं खराब दौर से गुजर रहा था. सौभाग्य से, बीच सीरीज के दौरान एक चैरिटी मैच में उनका सामना सुनील गावस्कर से हो गया. तब गावस्कर ने कैसे इंजमाम की मदद की थी. वो पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ने अपने वीडियो में बताया था.

इंजमाम ने कहा, “बड़े खिलाड़ियों के पास बड़ी समस्याओं का सरल समाधान होता है. गावस्कर ने कहा कि बस एक काम करें, इसके बारे में सोचो भी मत. नेट्स में इसकी तैयारी न करें. बस सामान्य रूप से खेलें. यह मत सोचो कि अब बाउंसर आ रहा है. बस इसे दिमाग से निकाल दो. सामान्य रूप से बल्लेबाजी करें, आप इससे आसानी से निपट सकते हैं. हालांकि, उन्होंने जो टेक्निक मुझे बताई थी, उसे नेट्स पर अमल में लाना आसान नहीं था. लेकिन मैंने नेट्स में इसकी कोशिश की. उनके सुझाव से मेरी समस्या हल हो गई. इसके बाद से मैं कभी भी बाउंसर को खेलने में परेशान नहीं हुआ.

बेदी की सलाह के बाद पाकिस्तानी स्पिनर पड़ा भारत पर भारी
ऐसा ही एक सुझाव भारत के बाएं हाथ के दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने 1987 में भारत दौरे पर आए पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के स्पिनर इकबाल कासिम को बैंगलुरू टेस्ट के दौरान दिया था. यह सुनील गावस्कर का आखिरी टेस्ट था. इस टेस्ट में बेदी की सलाह मानने के कारण इकबाल कासिम ने कुल 9 विकेट लिए थे और पाकिस्तान 16 रन से यह मुकाबला जीत गया था. गावस्कर ने 96 रन की पारी खेली थी, जिसकी गिनती आज भी टर्निंग ट्रैक पर खेली गई सबसे बेहतरीन पारियों में होती है.

जहीर अब्बास की सलाह से अजहर बने आक्रामक बल्लेबाज
मोहम्मद अजहरुद्दीन की गिनती अपने दौर के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. उन्हें आक्रामक बल्लेबाज बनाने में एशियन ब्रैडमैन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास का हाथ है. 1989 में अजहर को पाकिस्तान दौरे पर हुए लाहौर टेस्ट से ड्रॉप कर दिया गया था. उन्हें अपने करियर को लेकर डर सता रहा था. तब अचानक कराची के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में जहीर अब्बास से अजहर टकराए और उन्होंने फौरन इस दिग्गज से मदद मांग ली. अजहरुद्दीन ने इससे जुड़ा पूरा किस्सा बताया था. अजहर ने बताया,”मुझे याद है कि जहीर भाई हमारी ट्रेनिंग देखने के लिए आए थे. उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं क्यों जल्दी आउट हो रहा हूं. मैंने उन्हें अपनी परेशानी बताई. उन्होंने मुझसे बैट की ग्रिप में बदलाव का कहा. जैसे ही मैंने ग्रिप बदली मैं ज्यादा खुलकर खेलने लगा. इसी वजह से मुझे ज्यादा आक्रामक बल्लेबाज बनने में मदद मिली.”

सूर्यकुमार यादव को याद आए वो दिन, जब स्टार खिलाड़ी ने मुश्किल परिस्थितियों में दिया साथ, देखें VIDEO

Virat Kohli Reply Babar Azam: मिल गया बाबर आजम को विराट का जवाब, आप भी पढ़ें किंग कोहली ने क्या कहा

जब वसीम अकरम ने पठान को सिखाए गेंदबाजी का गुर
2004 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. तब वसीम अकरम कॉमेंट्री पैनल में शामिल थे और इरफान पठान भी इस दौरे के चुनी गई भारतीय टीम में शामिल थे. एक दिन पठान होटल में नाश्ते की टेबल पर अकरम से टकरा गए. मौका देखते हुए पठान ने अकरम से मदद मांगी. अकरम, आशीष नेहरा के साथ मैदान में उतर रहे थे. नेहरा ने भी उनसे मदद मांगी थी और जब इरफान ने पूछा कि क्या वह भी साथ जा सकते हैं, तो मुस्कुराते हुए अकरम ने कहा, “बिल्कुल, आप कर सकते हैं.”

तब स्विंग बॉलिंग के टिप्स के अलावा अकरम ने पठान को सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने का तरीका बताया था और प्रेशर में कैसे बल्लेबाज को डराना है, इससे जुड़ी टिप्स भी दी थी.

Tags: Babar Azam, Cricket news, India Vs Pakistan, Inzamam ul haq, Rahul Dravid, Sunil gavaskar, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks