एनवीडिया की एआई-पावर्ड स्केलिंग पुराने गेम को बिना किसी बड़े प्रदर्शन के बेहतर बनाती है


एनवीडिया के नवीनतम गेम-रेडी ड्राइवर में एक टूल शामिल है जो आपको गेम की छवि गुणवत्ता में सुधार करने की अनुमति दे सकता है जो कि आपका ग्राफिक्स कार्ड आसानी से चला सकता है, साथ ही नए के लिए अनुकूलन युद्ध का देवता पीसी पोर्ट। तकनीक को डीप लर्निंग डायनेमिक सुपर रेज़ोल्यूशन, या डीएलडीएसआर कहा जाता है, और एनवीडिया का कहना है कि आप इसका उपयोग “अधिकांश गेम” को तेज दिखाने के लिए कर सकते हैं, जो आपके मॉनिटर के मूल रूप से समर्थन से उच्च रिज़ॉल्यूशन पर चल रहा है।

DLDSR Nvidia की डायनेमिक सुपर रेज़ोल्यूशन तकनीक पर आधारित है, जो सालों से चली आ रही है। अनिवार्य रूप से, नियमित रूप से पुराना डीएसआर आपके मॉनिटर की तुलना में एक उच्च रिज़ॉल्यूशन पर एक गेम प्रस्तुत करता है और फिर इसे आपके मॉनिटर के मूल रिज़ॉल्यूशन में घटा देता है। यह बेहतर तीक्ष्णता के साथ एक छवि की ओर जाता है, लेकिन आमतौर पर प्रदर्शन में गिरावट के साथ आता है (आप अपने GPU को और अधिक काम करने के लिए कह रहे हैं, आखिरकार)। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 4K पर गेम चलाने में सक्षम ग्राफिक्स कार्ड था, लेकिन केवल 1440p मॉनिटर था, तो आप स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए DSR का उपयोग कर सकते हैं।

डीएलडीएसआर एक ही अवधारणा लेता है और एआई को शामिल करता है जो छवि को बढ़ाने के लिए भी काम कर सकता है। एनवीडिया के अनुसार, इसका मतलब है कि आप समान छवि गुणवत्ता सुधार प्राप्त करते हुए कम अपस्केल कर सकते हैं (और इसलिए कम प्रदर्शन खो सकते हैं)। वास्तविक संख्या में, एनवीडिया का दावा है कि आपको डीएलडीएसआर के साथ केवल 2.25 गुना रिज़ॉल्यूशन के साथ डीएसआर का उपयोग करके चार गुना रिज़ॉल्यूशन पर चलने के समान छवि गुणवत्ता मिलेगी। एनवीडिया 2017’s . का उपयोग करके एक उदाहरण देता है शिकार: डिजिटल डीलक्स 1080p मॉनिटर पर चल रहा है: 4 एक्स DSR 108 FPS पर चलता है, जबकि 2.25x DLDSR को 143 FPS मिल रहा है, देशी 1080p पर चलने की तुलना में केवल दो फ्रेम प्रति सेकंड धीमा।

बेशक, आप उन प्रभावशाली परिणामों को नमक के एक दाने के साथ लेना चाह सकते हैं, क्योंकि एनवीडिया स्पष्ट रूप से सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक दिखाना चाहता है। वास्तविक दुनिया में, आप अलग-अलग गेम के साथ अलग-अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, दोनों एफपीएस के संदर्भ में और डीएलडीएसआर को कुरकुरा दिखने के लिए आपको किन सेटिंग्स को चलाने की आवश्यकता है। हालांकि, इसके व्यापक गेम समर्थन को देखते हुए, आप शायद अपने पसंदीदा पुराने शीर्षकों में से एक का उपयोग करके इसके साथ खेलने में सक्षम होंगे – हालांकि आपको अभी भी एक आरटीएक्स कार्ड की आवश्यकता होगी, और उन्हें अभी प्राप्त करना बिल्कुल आसान नहीं है।

यह पहली बार नहीं है जब एनवीडिया ने छवि गुणवत्ता और प्रदर्शन में सुधार के लिए गहन शिक्षण का उपयोग किया है – इसकी डीप लर्निंग सुपर सैंपलिंग, या डीएलएसएस, प्रणाली के लिए इसे बहुत प्रशंसा मिली है। हालाँकि, DLSS को खेल द्वारा विशेष रूप से समर्थित होने की आवश्यकता है, और जिन खेलों के साथ आप इसका उपयोग कर सकते हैं उनकी सूची अपेक्षाकृत छोटी है (हालाँकि, आज की स्थिति में, इसमें शामिल हैं युद्ध का देवता)

एएमडी, एनवीडिया के ग्राफिक्स कार्ड प्रतियोगी, ने भी खेल की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रदर्शन और ग्राफिक्स को बेहतर बनाने के लिए तकनीक की घोषणा की है। यह अपने दृष्टिकोण को Radeon सुपर रेज़ोल्यूशन कहता है, और जबकि यह DLSS या DLDSR के समान तरीकों का उपयोग नहीं करता है (AMD की अपनी अपसंस्कृति तकनीक है जिसे कहा जाता है आभासी सुपर संकल्प), यह एक ही लक्ष्य की ओर लक्ष्य कर रहा है।

यदि आप एनवीडिया के डीएलडीएसआर को आजमाना चाहते हैं, नवीनतम ड्राइवर को अपडेट करें, तो एनवीडिया कंट्रोल पैनल ऐप खोलें। 3D सेटिंग्स प्रबंधित करें पर जाएं, DSR – फ़ैक्टर ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें, और DL स्केलिंग विकल्पों में से एक का चयन करें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks