On This Day: सकलैन मुश्ताक ने वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ लगाई थी हैट्रिक, 12 साल बाद हुआ यह करिश्मा


नई दिल्ली. पाकिस्तान पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक के लिए आज का दिन बेहद खास है. यह वो दिन है, जिसे क्रिकेट फैंस भी नहीं भूलना चाहेंगे. 23 साल पहले आज ही के दिन उन्होंने वर्ल्ड कप के मैच में हैट्रिक लगाई थी. 11 जून 1999 को पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच लंदन के ओवल मैदान पर वर्ल्ड कप का मैच खेला गया. सकलैन ने इस मुकाबले में हैट्रिक लगाने का करिश्मा किया. उस समय तक यह वर्ल्ड कप की सिर्फ दूसरी हैट्रिक थी. 50 ओवर के वर्ल्ड कप में आज तक दुनिया के सिर्फ 10 गेंदबाज हैट्रिक ले सके हैं.

लंदन के ओवल मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज सईद अनवर और वजाहतुल्लाह वस्ती ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े. वजाहतुल्लाह 40 बनाकर आउट हुए. अनवर डटे रहे. उन्होंने 103 रन की पारी खेली. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा शाहिद अफरीदी 37 और इंजमाम उल हक ने 21 रन बनाए. इस तरह पाकिस्तान की टीम 9 विकेट पर 271 रन बनाने में सफल रही. जिम्बाब्वे की तरफ से हीथ स्ट्रीक और हेनरी ओलांगा ने 2-2 विकेट लिए.

सकलैन की हैट्रिक
जिम्बाब्वे की पारी का 40वां ओवर सकलैन मुश्ताक फेंकने आए. सकलैन के ओवर की पहली गेंद पर विकेटकीपर मोईन खान ने हेनरी ओलांगा को स्टंप आउट कर दिया. दूसरे गेंद पर एडम हकले का भी वही अंजाम हुआ, जो ओलांगा का हुआ था. हकले को भी मोईन ने स्टंप आउट किया. सकलैन की तीसरी गेंद पर पॉम्मी म्बांग्वा गेंद की लाइन मिस कर गए और वह एलबीडब्ल्यू आउट हुए. इस तरह सकैन मुश्ताक ने अपनी हैट्रिक पूरी की. सकलैन मुश्ताक की वनडे में ओवरऑल यह दूसरी हैट्रिक थी.

वर्ल्ड कप की दूसरी हैट्रिक
यह 50 ओवर के वर्ल्ड कप की सिर्फ दूसरी हैट्रिक थी. इससे पहले 1987 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के चेतन शर्मा ने नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. तब उन्होंने कीवी टीम के बल्लेबाज केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट किया था. वैसे 50 ओवर के वर्ल्ड कप में 10 गेंदबाजों ने कुल 11 हैट्रिक लगाई हैं. विश्व कप में जिन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है उनमें चेतन शर्मा, सकलैन मुश्ताक, चामिंडा वास, ब्रेट ली, लसिथ मलिंगा, केमार रोच, स्टीवन फिन, जेपी डुमिनी, मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट शामिल हैं. मलिंगा ने 2 बार ऐसा किया है.

यह भी पढ़ें

IND VS SA 2nd T20: 12 हजार टिकट, 40 हजार की भीड़, कटक में पुलिस ने किया लाठी चार्ज

ENG vs NZ: दूसरे टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, केन विलियमसन कोरोना के कारण बाहर

148 रन से हारा जिम्बाब्वे
जीत के लिए 272 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 40.3 ओवर में 123 पर ढेर हो गई. जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 54 रन नील जॉनसन ने बनाए. उनके अलावा गाय व्हिटल और हीथ स्ट्रीक ने 16-16 रन की पारियां खेलीं. बाकी कोई बल्लेबाज दहाई का अंक पार नहीं कर पाया. पाकिस्तान की ओर से अब्दुल रज्जाक और सकलैन मुश्तताक ने 3-3 विकेट लिए. इस तरह जिम्बाब्वे यह मैच 148 रन से हारा था. मैच में 103 रन की शतकीय पारी खेलने वाले सईद अनवर को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

Tags: Cricket world cup, On This Day, Pakistan, Zimbabwe vs pakistan



image Source

Enable Notifications OK No thanks