PAK vs AUS: बाबर आजम ने बनाया सबसे बड़ा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, विराट कोहली रह गए पीछे


नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तानी कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) ने ऑस्‍ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) ने खिलाफ कराची टेस्‍ट में बुधवार को कमाल कर दिया. 506 रन के लक्ष्‍य के जवाब में उतरी पाकिस्‍तान टीम ने चौथी पारी में एक समय 21 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद बाबर ने जिम्‍मेदारी संभाली और पाकिस्‍तान की जीत की उम्‍मीद जगा दी. हालांकि पाकिस्‍तान जीत तो दर्ज नहीं कर पाई, मगर हार टालने में सफल रही. पाकिस्‍तानी कप्‍तान ऑस्‍ट्रेलिया के सामने चट्टान बनकर खड़े हो गए और चौथी पारी में 196 रन की विशाल पारी खेली.

बाबर महज 4 रन से दोहरा शतक बनाने से चूक गए, मगर विशाल पारी के दम पर उन्‍होंने सबसे बड़ा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तो बना ही दिया. बाबर ने विराट कोहली, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ दिया. वह टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्‍तान बन गए हैं.

माइकल अर्थटन के नाम था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 
पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के माइकल अर्थटन के नाम था, जिन्‍होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1995 में नाबाद 185 रन की पारी खेली थी. इस लिस्‍ट में माइकल के बाद बेवन कोंगडन, डॉन ब्रेडमेन, रिकी पोंटिंग, ग्रैम स्मिथ, ब्रायन लारा, विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्‍गज भी शामिल है. बाबर ने एक ही बार में सबको पीछे छोड़ दिया. कोहली ने 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्‍तान चौथी पारी में 141 रन बनाए थे.

PAK vs AUS: बाबर आजम ने खेली करियर की बेस्ट पारी, अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा, ऑस्ट्रेलिया पर अकेले पड़े भारी

PAK vs AUS: इमरान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन का क्रिकेट पर असर, बदलेगा वनडे और टी20 सीरीज का वेन्यू

इसके अलावा बाबर आजम चौथी पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले पाकिस्‍तान के पहले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. बाबर ने यूनिस खान को पीछे छोड़ा. यूनिस ने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ चौथी पारी में नाबाद 171 रन बनाए थे. बाबर ने अपनी इस रिकॉर्डतोड़ पारी में 425 गेंदों का सामना किया और वो एक टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में 400 से अधिक गेंद खेलने वाले पाकिस्‍तान के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. पारी के 160वें ओवर में नाथन लायन ने उन्‍हें पवेलियन भेजा.

Tags: Australia, Babar Azam, Pakistan, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks