प्रकाश झा ने बताया बॉलीवुड और हॉलीवुड में फर्क, बोले- ‘इंडियन एक्टर जानते ही नहीं एक्टिंग क्या है’


साउथ बनाम बॉलीवुड (South V/s Bollywood) के बीच की बहस अभी खत्म भी नहीं हुई थी कि ‘गंगाजल’, ‘मृत्युदंड’, ‘अपहरण’ और ‘चक्रव्यूह’ जैसी फिल्मों से नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले फिल्ममेकर प्रकाश झा बॉलीवुड स्टार्स को लेकर एक बड़ा बयान दे डाला. वेब सीरीज ‘आश्रम 3’ (Ashram 3) को लेकर चर्चा में आए प्रकाश झा ने हाल ही में बॉलीवुड और हॉलीवुड में फर्क (Prakash Jha told difference between Bollywood and Hollywood) बताते हुए ये कह दिया कि इंडियन एक्टर जानते ही नहीं एक्टिंग क्या है.

फिल्मों के डायरेक्शन के साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमा चुके प्रकाश झा (Prakash Jha), अजय देवगन (Ajay Devgn), सैफ अली खान (Saif Ali Khan), ओम पुरी (Om Puri), नाना पाटेकर (Nana Patekar), शबाना आजमी (Shabana Azmi), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) , बॉबी देओल (Bobby Deol) जैसे कई दिग्गज एक्टर्स के साथ काम कर चुके हैं. लेकिन हाल ही में Goafest 2022 में बातचीत के दौरान प्रकाश झा ने बॉलीवुड एक्टर्स की एक्टिंग स्किल्स पर सवाल उठा दिए.

बॉलीवुड एक्टर्स से नाराजगी
बातचीत में प्रकाश झा ने कहा, ‘मुझे यहां भारत में काम करने वाले एक्टर्स से घृणा थी. क्योंकि उन्हें पता ही नहीं कि एक्टिंग क्या है और किस बारे में है. उन्होंने अपनी बात रखते हुए आगे कहा कि आज तक किसी भी एक्टर ने मुझसे न तो शूट के दिन के बारे में पूछा और न ही ये पूछा कि शूट की टाइमिंग क्या है, लोकेशन क्या है. एक्शन सीक्वेंस कैसे होंगे और भी बहुत कुछ.’

बॉलीवुड और हॉलीवुड के बीच क्या है फर्क?
उन्होंने आगे बॉलीवुड और हॉलीवुड में फर्क बताते हुए कहा कि हॉलीवुड अभिनेताओं और बॉलीवुड अभिनेताओं के बीच यही अंतर है. वहां के कलाकार कार्यशालाओं में भाग लेते हैं और अपनी कला का अभ्यास और सुधार करते रहते हैं.

प्रकाश झा ने वर्कशॉप में जाकर सुधारी स्किल्स
प्रकाश झा ने अपने शिल्प को बेहतर बनाने के लिए लंदन, पेरिस और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में दुनिया भर में अभिनय कार्यशालाओं में भाग लेने के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा, ‘मैं तो चुपके से जाकर उस वर्कशॉप में एक स्टूडेंट की तरह शामिल हो जाता था. इस तरह मैं एक एक्टर की भाषा समझा. मैंने क्लास में शेक्सपियर और अन्य नाटक परफॉर्म किए, जिससे मुझमें और विश्वास आया’.

विचारों को लेकर मुखर हैं प्रकाश झा
आपको बता दें कि प्रकाश झा हमेशा से ही अपने विचारों को लेकर काफी मुखर रहे हैं. जब उन्होंने अपनी वेब श्रृंखला, ‘आश्रम’ बनाई तो काफी विवाद भी हुआ, क्योंकि दर्शकों के एक वर्ग को लगा कि वह एक निश्चित धर्म को निशाना बना रहे हैं. लेकिन विवादों को दरकिनार करके उन्होंने इसका दूसरा सीजन लाने का भी फैसला किया, जो हिट साबित हुआ. अब इसकी तीसरा सीजन भी आने वाला है.

Tags: Prakash jha

image Source

Enable Notifications OK No thanks