राजस्थान: नकली नोटों की बड़ी खेप पकड़ी, 1.5 करोड़ के नोट बरामद, आईजी ने खुद मारा छापा


हाइलाइट्स

बीकानेर शहर के जेएनवीसी थाना इलाके में हुई कार्रवाई
आईजी ओमप्रकाश के नेतृत्व में पुलिस ने किया यह बड़ा एक्शन

मनीष दाधीच.

बीकानेर. राजस्थान में नकली नोटों की बड़ी खेप (Fake notes) पकड़ी गई है. बीकानेर पुलिस ने शहर के जयनारायण व्यास कॉलोनी थाना इलाके में शनिवार रात को छापा मारकर नकली नोटों के काले कारोबार (Black business) का खुलासा किया है. बताया जा रहा है कि पुलिस ने करीब डेढ़ करोड़ रुपये के नकली नोट बरामद किये हैं. बीकानेर रेंज के आईजी ने खुद यह छापामार कार्रवाई की है. देर रात तक कार्रवाई जारी थी. पुलिस ने अभी तक इसका खुलासा नहीं किया है कि इस संबंध में कितने आरोपियों को पकड़ा गया और कितने-कितने रुपये के नोट बरामद किये गये हैं.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक नकली नोटों के खिलाफ यह कार्रवाई बीकानेर शहर की पॉश कॉलोनी जेएनवीसी थाना इलाके में शनिवार रात को की गई. बीकानेर रेंज आईजी ओम प्रकाश के नेतृत्व में पुलिस ने छापा मारकर मौके से भारी मात्रा में नकली नोट और उन्हें छापने की मशीनें जब्त की है. पुलिस को मौके पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये की नकली नगदी मिली है. पुलिस ने नकली नोट छापने की ब्लॉक मशीन और प्रिंटर भी बरामद किये हैं.

पुलिस ने देर रात तक नहीं किया खुलासा
पुलिस ने इस मामले में गिरोह से जुड़े कई आरोपियों को दबोचा है. आईजी ओम प्रकाश ने दावा किया है कि यह प्रदेश की अब तक की नकली नोटों को लेकर सबसे बड़ी कार्रवाई है. लेकिन उन्होंने पूरी कार्रवाई का देर रात तक खुलासा नहीं किया. देर रात तक पुलिस नकली नोटों को गिनने और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में जुटी थी. संभवतया रविवार को पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस पूरे मामले का खुलासा करेगी.

राजस्थान में संभवतया पहली बार हुई है इतनी बड़ी कार्रवाई
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इससे पहले भी नकली नोटों के मामले सामने आते रहे हैं. लेकिन इतनी बड़ी मात्रा में नकली नोटों का मामला संभवतया पहली बार पकड़ में आया है. पुलिस ने बीकानेर में नकली नोटों के खिलाफ यह बड़ी कार्रवाई कर इसका काला कारोबार करने वाले गिरोह की कमर तोड़ दी है.

पुलिस गिरोह की कुंडली खंगालने में जुटी है
पुलिस इस मामले में हिरासत में लिये गये आरोपियों से पूछताछ में जुटी है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि वह इस तहकीकात में जुटी है कि गिरोह के पीछे किसका हाथ है. क्या यह गिरोह केवल राजस्थान में ही सक्रिय है या फिर इसके तार अन्य राज्यों से भी जुड़े हैं. नकली नोट बनाने वाला यह गिरोह इनकी कहां-कहां सप्लाई करता है इसकी पड़ताल की जा रही है.

Tags: Bikaner news, Crime News, Fake Notes, Rajasthan news



Source link

Enable Notifications OK No thanks