बिहार में राम-जानकी मार्ग बनेगा जल्द, पहले चरण में सीवान से मसरख तक बनेगी 4 लेन सड़क


पटना. उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल को जोड़ने वाला राम-जानकी पथ के पहले चरण का निर्माण कार्य अब शुरू होने वाला है. राम-जानकी मार्ग के पहले फेज के रूप में बिहार के सीवान से मशरख तक कुल 50 किमी लंबाई की फोर लेन सड़क बनेगी. इस पर कुल 1027 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने निविदा निर्गत कर दी है.

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि राम-जानकी मार्ग के इस सड़क के हिस्से में कुल 4 बाईपास का निर्माण किया जाना है, जिसमें सीवान बाईपास (4.63 किमी), तरवारा बाईपास (7.38 किमी), बसंतपुर बाईपास (14.66 किमी) और मशरख बाईपास (2.29 किमी) शामिल है. इसके अलावा उक्त पथांश में 1 विशाल पुल, 14 छोटे पुल, 15 अंडरपास, 1 आरओबी और दो ग्रेड सेपरेटर का निर्माण होना है.

निविदा आमंत्रित

बिहार से गुजरने वाले राम-जानकी मार्ग के पहले दो लेन की सड़क स्वीकृत की गई थी, लेकिन बाद में बिहार सरकार के प्रयासों से इसे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार ने इसके संपूर्ण लगभग 240 किमी लंबे पथांश को 4 लेन में विकसित करने का निर्णय किया गया. उसी कड़ी में प्रथम चरण में सीवान से मशरख पथांश को 4 लेन में विकसित करने के लिए निविदा आमंत्रित की गई है.

प्रोजेक्ट डिटेल

राम-जानकी पथ निर्माण को लेकर मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि दूसरे पैकेज में मशरख से चकिया तक कुल 48 किमी पथांश और तीसरे पैकेज में चकिया से भिट्ठामोड़ तक कुल 103 किमी पथांश को 4 लेन में विकसित करने के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है. इसके अतिरिक्त मेहरौना घाट से सीवान तक कुल 40 किमी पथांश को 4 लेन में विकसित किए जाने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा स्वीकृति की कार्रवाई की जा रही है.

एक पंथ, दो काज

राम-जानकी मार्ग 4 लेन में निर्माण हो जाने से जहां श्रद्धालुओं को एक ओर भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या जाने के लिए एक अलग मार्ग उपलब्ध हो पाएगा, वहीं दूसरी ओर आम नागरिकों को भी आवागमन में सहुलियत होगी.

Tags: Bihar News, NHAI, Ram Janmbhoomi, Siwan news



Source link

Enable Notifications OK No thanks