हॉलीवुड एक्ट्रेस को कॉपी करके हुआ था साधना का हेयर स्टाइल फेमस, जानना चाहेंगे नाम


हिंदी सिनेमा में कई खूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा हुई हैं जिनमें से एक थीं साधना (Sadhna), जिन्होंने 60 और 70 के दशक में लोगों के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई थी. साधना (Sadhna) ने अपने करियर में ‘मेरा साया’, ‘आरजू’, ‘एक फूल दो माली’, ‘लव इन शिमला’, ‘वक्त’ और ‘वो कौन थी’ जैसी शानदार फिल्मों में काम किया. इसके अलावा साधना (Sadhna) अपने हेयरस्टाइल को लेकर भी काफी चर्चा में रहती थीं. उनका हेयर स्टाइल ‘साधना कट’ के नाम से फेमस था.


बचपन से ही साधना पढ़ाई-लिखाई में बहुत तेज़ थीं. साधना स्कूल और कॉलेज के हर प्रोग्राम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती थीं. 1957- 1958 के दौरान साधना ने कॉलेज में एक सिंधी फिल्म के लिए ऑडिशन दिया था. ऑडिशन लेने वाले ने उनका सिलेक्शन कर लिया. उस जमाने की सिंधी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस शीला रमानी की छोटी बहन के रोल के लिए उन्हें सिलेक्ट किया गया था. ये फिल्म पार्टिशन पर बेस्ड थी जिसका नाम ‘अबाना’ था. फिल्म में दर्शकों ने साधना की एक्टिंग की खूब तारीफ की और फिल्म कमर्शियली सुपरहिट भी रही. रिलीज के दिन साधना की फोटो को फिल्म के मेकर्स ने फ्रंट पेज पे छाप दिया. इसी दौरान हिंदी फिल्म के फेमस प्रोड्यूसर शशिधर मुखर्जी की नज़र साधना की फोटो पर पड़ी, जिसे देखने के बाद दादा मुखर्जी साधना से मिले और अपनी अगली फिल्म ‘लव इन शिमला’ के लिए उन्हें साइन कर लिया. 


 फिल्म के शूटिंग के दौरान साधना के माथे को कवर करने के लिए विग या पैच लगाने की बात आई तो डायरेक्टर आर के नैयर ने कहा कि कोई विग या पैच नही लगेगा. वो साधना को कैंप्स कॉर्नर के पार्लर में ले गए और वहां जो भी हेयर स्टाइलिश थी उसको कहा की ऐसा हेयर स्टाइल करो जिससे इनकी माथे की वाइड थोड़ी कम हो जाए. उन्होंने कहा ऐसा करो जो हॉलीवुड की हीरोइन ऑड्रे हेपबर्न है उनका फ्रिंज लुक दे दो. हेयर स्टाइलिश ने वही लुक दे दिया. उस वक्त किसी ने नहीं सोचा था एक दिन ऐसा आयेगा ये फ्रिंज पूरे हिंदुस्तान में  मशहूर हो जायेगी. वहीं, जब साधना से लोग पूछते थे कि ये कौन सा हेयर स्टाइल है तो वो कहती थीं कि ये साधना कट हैं. साधना कट के साथ फिल्म ‘लव इन शिमला’ भी हिट रही. ये उस दशक की टॉप 10 हिट फिल्मों में से एक थी.

यह भी पढ़ेंः

Khesari Lal Yadav खुद लगाते थे अपने पोस्टर, स्टार बनने से पहले इस सिंगर के यहां करते थे रोटी बनाने का काम

इस एक्टर को किस करते हुए सेट पर बेहोश हो गईं थीं Rekha, 13 साल की उम्र में उस सीन को फिल्माने में हो गई थी एक्ट्रेस की हालत खराब



image Source

Enable Notifications OK No thanks