Shahrukh Khan: डर-अंजाम का विलेन कैसे बना बॉलीवुड का बाजीगर, पढ़ें SRK के 30 साल के करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब


आज बॉलीवुड के किंग खान को इंडस्ट्री में 30 साल पूरे हो चुके हैं। अपने 30 साल के फिल्मी करियर में शाहरुख खान ने कई यादगार फिल्में दी हैं, जिन्होंने न केवल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर गहरी छाप छोड़ी हैं, बल्कि शाहरुख खान को एक अलग तरह का सुपरस्टार भी बनाया है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे डर-अंजाम में विलेन का किरदार निभाने वाला सुपरस्टार बॉलीवुड का ‘रोमांस किंग’ बन गया। पढ़ें SRK के 30 साल के करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब…

टीवी के सुनहरे दौर में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाले शाहरुख खान ने दूरदर्शन की सीरीज ‘फौजी’ (1988) में एक सैनिक की भूमिका निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। बता दें कि छोटे पर्दे पर निभाए गए फौजी के किरदार से ही शाहरुख खान को पहचान मिली और उन्हें कई टीवी शोज व फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। 

दीवाना से शुरू हुआ था रोमांटिक हीरो का सफर

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि शाहरुख खान फिल्म ‘दीवाना’ के मकर्स की पहली पसंद नहीं थे। ऋषि कपूर और दिव्या भारती के अलावा इस फिल्म में अरमान कोहली को कास्ट किया गया था। हालांक अरमान कोहली ने फिल्म छोड़ दी और रोल नए हीरो को मिल गया। भले ही इस दो घंटे 35 मिनट की फिल्म में शाहरुख खान की एंट्री एक घंटे और 20 मिनट के बाद होती है, लेकिन उनकी एक्टिंग ने सबको दीवाना बना दिया था। 

डेब्यू के बाद लगातार तीन फिल्मों में बने विलेन

दिव्या भारती और ऋषि कपूर के साथ ‘दीवाना’ से बड़े पर्दे पर कदम रखने वाले शाहरुख खान ने डेब्यू के बाद लगातार तीन फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया था। डर, बाजीगर और अनजाम तीनों ऐसी फिल्में थीं जो उस दौर के हीरो नहीं किया करते थे। जी हां, उन दिनों जब अभिनेता रोमांटिक और चॉकलेटी बॉय का किरदार निभाने के लिए मरते थे, तब शाहरुख खान ने निर्देशक अब्बास-मस्तान की फिल्म ‘बाजीगर’ में ऐसे हीरो का किरदार निभाया जो अपनी हीरोइन (शिल्पा शेट्टी) को मार डालता है। वहीं यश चोपड़ा की ‘डर’ में अभिनेता ने एकतरफ प्यार के जुनूनी आशिक का किरदार निभाया था। आपको “आई लव यू…..क…..क …क… किरण” वाला डायलॉग तो याद ही होगा। यह डायलॉग आज भी वो ‘डर’ कायम करता है।

यहां से हुआ ‘किंग ऑफ़ रोमांस’ का जन्म

डेब्यू के बाद लगातार तीन फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले शाहरुख खान को ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ऑफर हुई। इस फिल्म को इंडस्ट्री की सबसे रोमांटिक फिल्म कहा जाता है। आज से 27 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े और रातों-रात शाहरुख खान को सुपरस्टार बना दिया। इसके बाद अभिनेता को ‘दिल तो पागल है’, ‘परदेस’ और ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी कई रोमांटिक फिल्मों का ऑफर मिला और वह ‘किंग ऑफ रोमांस’ बन गए।



Source link

Enable Notifications OK No thanks