Shopify में “पाठ्यपुस्तक समुद्री डाकू” समस्या है, प्रकाशकों का आरोप है


पांच प्रमुख प्रकाशकों ने ईबुक और परीक्षण सामग्री के पीडीएफ जैसे पायरेटेड शिक्षण सामग्री पर Shopify पर मुकदमा दायर किया है, यह कहते हुए कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म प्रकाशकों के ट्रेडमार्क और कॉपीराइट का उल्लंघन करने वाली लिस्टिंग और स्टोर को हटाने में विफल रहता है। मुकदमा, पूर्वी वर्जीनिया के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में आज दायर किया गया, $500 मिलियन से अधिक की वैधानिक क्षति का दावा करता है।

प्रकाशक – पियर्सन एजुकेशन, इंक।, मैकमिलन लर्निंग, सेंगेज लर्निंग, इंक।, एल्सेवियर इंक।, और मैकग्रा हिल – मुकदमे में कहते हैं कि Shopify पाठ्यपुस्तकों और अन्य उत्पादों की “उल्लंघनकारी प्रतियों की ऑनलाइन बिक्री से सहायता और लाभ” . प्रकाशकों का यह भी कहना है कि Shopify को “वर्षों के लिए लगभग हर सप्ताह विस्तृत नोटिस” प्राप्त हुए हैं जो पायरेटेड सामग्री और संबंधित स्टोर URL बेचने वाली लिस्टिंग की पहचान करते हैं, लेकिन विक्रेताओं को प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने से रोकने में विफल रहे हैं।

प्रकाशकों के अनुसार, Shopify उन विक्रेताओं को स्टोरफ्रंट बिल्डिंग, वेब होस्टिंग और भुगतान प्रसंस्करण जैसी सेवाएं प्रदान करना जारी रखता है जो पायरेटेड सामग्री को सूचीबद्ध करने के लिए जाने जाते हैं। “Shopify अपने व्यापार मॉडल को आगे बढ़ाता है – और नीचे की रेखा – ज्ञात दोहराने वाले उल्लंघनकर्ताओं को उनके निरंतर उल्लंघन में सक्षम करके,” मुकदमा का आरोप है।

Shopify के अध्यक्ष हार्ले फिंकेलस्टीन ने पहले कहा है कि अगर कंपनी ऐसे स्टोरफ्रंट देखती है जो कॉपीराइट या ट्रेडमार्क का उल्लंघन कर रहे हैं, तो उसे हटा दिया जाता है। लेकिन प्रकाशकों का कहना है कि Shopify सहित स्टोरफ्रंट को देखने वाला कोई भी व्यक्ति देख सकता है कि वे पायरेटेड पाठ्यपुस्तकों को बेचने के लिए समर्पित हैं।

प्रकाशकों का यह भी कहना है कि “पाठ्यपुस्तक समुद्री डाकू” को नियंत्रित करने में Shopify की विफलता उनकी निचली रेखा को आहत करती है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि पाठ्यपुस्तकों की अवैध डिजिटल प्रतियां “वैध डिजिटल पाठ्यपुस्तकों की कीमत के एक अंश पर बेची जाती हैं, जिससे उनका कथित मूल्य कम हो जाता है और बिक्री में कमी आती है।”

पाठ्यपुस्तक की चोरी, आंशिक रूप से, सीखने की सामग्री की बढ़ती कीमतों से प्रेरित है और आलोचकों का कहना है कि प्रकाशकों को उद्योग पर अपनी पकड़ बनाए रखने की अनुमति मिलती है। पाठ्यपुस्तक की लागत बढ़ी 2006 और 2016 के बीच 88 प्रतिशतश्रम सांख्यिकी ब्यूरो के एक अध्ययन के अनुसार। और हालांकि प्रकाशकों ने दावा किया है कि डिजिटल पाठ्यपुस्तकें सामग्री को अधिक किफायती बनाती हैं, आलोचकों का कहना है ebooks सामर्थ्य की समस्या को ठीक नहीं करती हैं क्योंकि कभी-कभी पहुँच एक निश्चित तिथि के बाद समाप्त हो जाती है, या वे लागतों की वसूली के लिए उन्हें पुनर्विक्रय नहीं कर सकते हैं।

एक टिप्पणी के लिए पहुंचे, एक Shopify प्रतिनिधि ने कहा कि कंपनी कॉपीराइट उल्लंघनों को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करती है। “हमारे पास कई टीमें हैं जो संभावित स्वीकार्य उपयोग नीति उल्लंघनों को संभालती हैं, जिसमें कॉपीराइट और ट्रेडमार्क उल्लंघन शामिल हैं, और उल्लंघन में पाए जाने पर हम एक्शन स्टोर में संकोच नहीं करते हैं,” रेबेका फीगेलसोहन ने कहा। “2021 में आज तक, 1 व्यावसायिक दिन के भीतर 90% से अधिक कॉपीराइट और ट्रेडमार्क रिपोर्ट की समीक्षा की गई।”

अपडेट किया गया 1 दिसंबर, 8:59 अपराह्न ईटी: Shopify प्रवक्ता के एक बयान को शामिल करने के लिए अपडेट किया गया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks