SL vs AUS: मार्क वॉ का बड़ा रिकॉर्ड स्मिथ ने किया ध्वस्त, माइकल क्लार्क की भी बराबरी की


  कोलंबो. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया (Sri Lanka vs Australia) के बीच गाले में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए इस सीरीज का अपना पहला शतक पूरा कर लिया है. पहले दिन के खेल की समाप्ति के बाद वह 212 गेंद में 14 चौके की मदद से 109 रन बनाकर नाबाद हैं. वहीं मैदान में विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी 35 गेंद में दो चौके की मदद से 16 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर स्टंप तक पांच विकेट के नुकसान पर 295 रन है. मैच के दौरान स्मिथ ने कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम किए, जो इस प्रकार हैं-

स्मिथ ने मार्क वॉ को टेस्ट क्रिकेट में पीछे छोड़ा:
33 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अपने हमवतन पूर्व खिलाड़ी मार्क वॉ को पीछे छोड़ दिया है. मार्क वॉ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 1991 से 2002 के बीच 128 मैच खेलते हुए 209 पारियों में 41.81 की औसत से 8029 रन बनाए हैं. वहीं दूसरे टेस्ट मुकाबले में शतकीय पारी के साथ स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में रनों की संख्या 8125 हो गई है. स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में खबर लिखे जाने तक 87* मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक और 36 अर्धशतकीय पारियां निकली हैं.

माइकल क्लार्क के खास रिकॉर्ड की बराबरी की:
स्मिथ ने अपने 28वीं सेंचुरी के साथ ही पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. दरअसल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 28 शतक लगाए हैं. वहीं स्मिथ के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 28 शतक दर्ज हो गए हैं. इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ दिया है. बॉर्डर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक दर्ज हैं.

स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वधिक रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज बनें:
टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में मार्क वॉ को पीछे छोड़ते ही स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. स्मिथ से आगे अब केवल पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (13378), स्टीव वॉ (10927) और मैथ्यू हेडन (8625) हैं.

Tags: Australia, Marnus Labuschagne, Sri lanka, Steve Smith

image Source

Enable Notifications OK No thanks