Sony एक रोबोट धरनेवाला, VR के लिए 4K OLED पैनल, और बहुत कुछ दिखाता है


सोनी की होल्डिंग इसका प्रौद्योगिकी दिवस कार्यक्रम यह दिखाने के लिए कि यह अपनी आर एंड डी प्रयोगशालाओं में क्या काम कर रहा है, और इस साल, हमें तकनीक के कुछ बेहतरीन दृश्य मिले, जिन पर कंपनी काम कर रही है। के बीच PS5 के हैप्टिक्स और 3D ऑडियो का पूर्वाभ्यास और एक डेमो रील वर्चुअल मूवी सेट बनाने के लिए सोनी के स्वीकार्य रूप से भयानक प्रदर्शनों में, हमें एक रोबोट हाथ देखने को मिला, जिसे सोनी ने कहा था कि वह जो उठा रहा था, उसके आधार पर पकड़ की ताकत का पता लगा सकता है, थोड़ा डायस्टोपियन-साउंडिंग “ग्लोबल सेंसिंग सिस्टम,” और बहुत कुछ।

शायद सोनी ने जो सबसे दिलचस्प चीज दिखाई, वह एक हेडसेट था जिसमें “4K-प्रति-इंच” रिज़ॉल्यूशन के साथ OLED डिस्प्ले था। जबकि सोनी ने अपनी प्रस्तुति में उपयोग किया गया हेडसेट प्रयोगशाला और प्रोटोटाइप उपयोग के लिए बहुत स्पष्ट रूप से कुछ था, सोनी ने पैनलों के लिए निर्धारित चश्मा प्लेस्टेशन वीआर 2 के आसपास घूमने वाली अफवाहों की याद ताजा कर दी थी।

यह शायद नहीं है कि अगला PlayStation हेडसेट कैसा दिखेगा।

हालांकि, वे बिल्कुल लाइन अप नहीं करते हैं; सोनी ने कहा कि उसने जो हेडसेट दिखाया वह 8K था, जिसे प्रति आंख 4K डिस्प्ले दिया गया था, और PS VR 2 माना जाता है कि कुल मिलाकर 2000 x 2040 पिक्सल प्रति आंख के साथ केवल 4K होगा। फिर भी, यह रोमांचक है कि सोनी वीआर-केंद्रित पैनलों पर काम कर रहा है, साथ ही उनके लिए विलंबता में कमी तकनीक भी। पत्रकारों के लिए एक प्रश्नोत्तर सत्र में, सोनी इस सवाल का जवाब नहीं देगा कि वास्तविक उत्पाद में डिस्प्ले कब दिखाई देंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि विभिन्न डिवीजन पहले से ही देख रहे थे कि वे उन्हें उत्पादों में कैसे एकीकृत कर सकते हैं।

सोनी ने एक रोबोटिक ग्रैबर भी दिखाया, जो एक मशीनीकृत पिनर है जिसका उपयोग मशीन को वस्तुओं को लेने के लिए किया जा सकता है। हालांकि यह कोई नई बात नहीं है, सोनी ने कहा था कि इसके संस्करण में पकड़ की ताकत को ठीक से नियंत्रित करने की क्षमता थी, जो कि वह जो पकड़ रहा था, उसके आधार पर चीजों को कसकर पकड़ने देता है ताकि वे फिसले नहीं (और अगर वे गिरना शुरू करते हैं तो समायोजित करें) कुचलने के बिना सब्जी या फूल जैसी नाजुक वस्तुएँ।

ओह, एक रोबोट मेरे हाथ में एक गुलाब है और फिर उसे कुचले बिना मेरा हाथ पकड़ने में सक्षम है।
जीआईएफ: सोनी

सोनी का कहना है कि ग्रैबर का उपयोग दुकान की खिड़की में वस्तुओं को पकाने या लाइन अप करने के लिए किया जा सकता है, हालांकि उस स्तर की कार्यक्षमता प्राप्त करने के लिए, इसे स्थानांतरित करने के तरीके के साथ जोड़ा जाना चाहिए और एआई जो यह निर्धारित करने देता है कि उसे किन वस्तुओं को लेने की आवश्यकता है . यह कल्पना करना मुश्किल है कि हम जल्द ही किसी भी समय सार्वजनिक रूप से उस तरह की चीज़ देखेंगे, लेकिन यह एक प्रभावशाली डेमो के लिए बनाता है। यह भी अच्छा है कि सोनी ने इसे हाथ की तरह दिखने के बजाय बहुत रोबोटिक बना दिया – मैंने इस महीने के लिए भयानक मानव-दिखने वाले रोबोट भागों को भर दिया है।

सोनी की प्रस्तुति में अन्य परियोजनाओं के साथ जाने के लिए कुछ साफ-सुथरे दृश्य भी थे, साथ ही कुछ उपकरणों पर एक और नज़र जो हमने पहले देखी है। इसने कुछ मशीन-लर्निंग सुपरसैंपलिंग तकनीक (एनवीडिया के डीएलएसएस सिस्टम के समान) को दिखाया, जिसके बारे में उसने कहा कि यह रे-ट्रेस्ड रेंडरिंग के लिए रिज़ॉल्यूशन और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकता है। सोनी के तुलना शॉट्स का एक GIF गुणवत्ता को बर्बाद कर देगा, लेकिन आप इसे नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं।

सोनी के पास अपने गहराई सेंसर को दिखाने के लिए कुछ साफ-सुथरे दृश्य थे जो कहते हैं कि इसका उपयोग लिडार सिस्टम के लिए किया जा सकता है कारों में।
छवि: सोनी

अंत में, सोनी ने अपनी “मिमामोरी” प्रणाली के बारे में बात की, जिसके बारे में उसने कहा कि इसे ग्रह पर देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब मैं वास्तविक समय में प्रस्तुति देख रहा था, तो इस स्लाइड को देखकर मैं थोड़ा चिंतित होने लगा:

यहाँ तक क्या सोनी?

हालाँकि, सोनी ने समझाया कि इसका विचार उपग्रहों का उपयोग पृथ्वी पर रखे गए सेंसर से डेटा एकत्र करने के लिए करना था, जिसे मिट्टी की नमी, तापमान और बहुत कुछ के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए बनाया गया था। इसकी बात यह है कि यह वैज्ञानिकों को यह जानकारी इकट्ठा करने में मदद कर सकता है कि जलवायु कैसे बदल रही है और किसानों को उन परिवर्तनों के अनुकूल होने में मदद कर सकती है। मिमामोरी ऐसा लग रहा था कि यह एक प्रोटोटाइप की तुलना में पिच के करीब था, लेकिन यह दर्शाता है कि सोनी कम से कम इस बात पर गौर कर रहा है कि यह कैसे लाभ उठा सकता है इसकी कुछ तकनीक जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए।

जबकि सोनी द्वारा दिखाए गए कुछ विचार चन्द्रमाओं की तरह प्रतीत होते हैं, यह देखना दिलचस्प है कि सोनी अपनी प्रयोगशालाओं में क्या कर रहा है, प्लेस्टेशन और स्पाइडर-वर्ड सीक्वेल बनाने से परे। यहां तक ​​​​कि अगर हम उपभोक्ता उपकरणों को इससे बाहर नहीं निकालते हैं, तो कम से कम हमें कुछ बहुत अच्छे भविष्य के दृश्य मिले हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks