बाइडेन चाहते हैं कि अमेरिकी सरकार 2050 तक CO2 उत्सर्जन को खत्म कर दे


राष्ट्रपति जो बिडेन ने हस्ताक्षर किए कार्यकारी आदेश बुधवार को 2050 तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए संघीय सरकार के लिए एक व्यापक योजना की रूपरेखा तैयार की। योजना के तहत, सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने, संघीय भवनों को अपग्रेड करने और बिजली के स्वच्छ रूपों में स्थानांतरित करने के लिए सरकार की शक्ति का लाभ उठाने के लिए अरबों डॉलर खर्च करेगी। .

हालांकि, यह पूरी तरह से निर्बाध संक्रमण नहीं होगा। सरकार 2027 में गैस से चलने वाली यात्री कारों की खरीद बंद कर देगी लेकिन 2035 तक केवल 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन खरीद हासिल करेगी।

बाइडेन का आदेश सरकार को 2050 तक पूर्ण कार्बन तटस्थता तक पहुंचने से पहले दशक के अंत तक अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 65 प्रतिशत तक कम करने का निर्देश देगा। सरकार की बिजली मांगों के दायरे के आधार पर, राष्ट्रपति को उम्मीद है कि इससे 10 गीगावाट स्वच्छ जोड़ने में मदद मिलेगी। 2030 तक ग्रिड को बिजली। यह योजना 2045 तक संघीय भवनों को “शुद्ध-शून्य” होने का भी आह्वान करती है, जिसमें 2032 तक कार्बन उत्सर्जन में 50 प्रतिशत की कमी शामिल है।

कार्बन तटस्थता के लिए 2050 की समय सीमा वैज्ञानिकों ने जो पाया है, उसके अनुरूप है जो विनाशकारी जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए विश्व स्तर पर आवश्यक है। और यह राष्ट्रव्यापी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए राष्ट्रपति के व्यापक लक्ष्यों को दर्शाता है। पेरिस समझौते के तहत, अमेरिका 2005 के स्तर की तुलना में इस दशक में अपने उत्सर्जन में 52 प्रतिशत तक की कटौती करने पर सहमत हुआ।

संघीय स्तर पर ग्रह-वार्मिंग प्रदूषण को कम करने की आवश्यकता बढ़ रही है। विशेषज्ञों ने निर्धारित किया है कि पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने और जलवायु परिवर्तन के कुछ सबसे विनाशकारी प्रभावों को रोकने के लिए वैश्विक कार्बन उत्सर्जन को इस दशक में आधे से कम करने और सदी के मध्य तक शून्य के करीब पहुंचने की आवश्यकता है।

चीन के बाद अमेरिका ग्रीनहाउस गैसों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत बहुत गति खो गई, जिन्होंने अमेरिका को पेरिस समझौते से बाहर निकाला और वाहन टेलपाइप उत्सर्जन को नियंत्रित करने वाले नियमों को वापस ले लिया।

इलेक्ट्रिक वाहनों के संबंध में, कार्यकारी आदेश अमेरिकी निर्मित ईवीएस के साथ सरकारी बेड़े के वाहनों को स्वैप करने के लिए अभियान के निशान पर किए गए एक वादे की पूर्ति का प्रतिनिधित्व करता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बड़े पैमाने पर अपनाने की उनकी योजना का दूसरा भाग उदार कर प्रोत्साहन प्रदान करना है, जिस पर राष्ट्रपति की बिल्ड बैक बेटर योजना के हिस्से के रूप में सीनेट में बहस चल रही है।

2020 तक, संघीय सरकार के बेड़े में लगभग 657,506 वाहन थे, सामान्य सेवा प्रशासन के अनुसार. इसमें 250,499 नागरिक वाहन, 181,462 सैन्य वाहन और 225,545 डाकघर वाहन शामिल हैं। कुल मिलाकर, वह बेड़ा वाहन पट्टों, अधिग्रहण और खरीद में $4.2 बिलियन का प्रतिनिधित्व करता है। और महामारी के बावजूद, उन वाहनों ने 2020 में 4.16 बिलियन मील की यात्रा की।

बिडेन की योजना पिछले कई वर्षों में वाहन निर्माताओं द्वारा किए गए ईवी निवेश के लिए एक सत्यापन का प्रतिनिधित्व करती है। फोर्ड ने कहा है कि वह 29 अरब डॉलर खर्च करेगा, नए ईवी की एक बेड़ा पेश करेगा, जबकि जीएम ने 2025 तक इलेक्ट्रिक और स्वायत्त वाहनों पर $ 35 बिलियन खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। इस बीच, पिछले दो वर्षों में टेस्ला की उल्लेखनीय शेयर बाजार रैली ने इसे सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता बना दिया है। दुनिया में और इसके सीईओ, एलोन मस्क, ग्रह पर सबसे अमीर आदमी।

बिडेन का आदेश टेस्ला के लिए सीधी जीत नहीं हो सकता है, हालांकि, जो ज्यादातर लक्जरी और प्रदर्शन वाहनों पर केंद्रित है। जिन ऑटोमेकर्स को फायदा हो सकता है, उनमें फोर्ड शामिल है, जो अपने ट्रांजिट वैन के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रहा है, और जीएम, जिसने ब्राइटड्रॉप नामक एक नई कंपनी को इलेक्ट्रिक डिलीवरी वाहनों पर केंद्रित किया है। दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करने की प्रक्रिया में हैं जो विभिन्न सरकारी उद्देश्यों के लिए उपयोगी होंगे।

लेकिन सरकार के इलेक्ट्रिक वाहन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, उद्योग को सेमीकंडक्टर की कमी से संबंधित देरी को दूर करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की आवश्यकता होगी। पिछले महीने, बिडेन ने कानून में $ 1.2 ट्रिलियन इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए $ 7.5 बिलियन शामिल हैं।

उम्मीद है कि बिडेन के आदेश से देश भर में स्वच्छ बिजली, शून्य-उत्सर्जन वाहनों और अधिक टिकाऊ निर्माण सामग्री की मांग में मदद मिलेगी। “सरकार मांग की एक महत्वपूर्ण चालक है,” राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत ट्रेजरी उप सचिव के रूप में कार्य करने वाले ड्यूक विश्वविद्यालय के कानून के प्रोफेसर सारा ब्लूम रस्किन ने बताया वाशिंगटन पोस्ट, यह जोड़ते हुए कि संघीय खरीद अधिकारी नए नियमों को अपनाने या कानून पारित किए बिना भी “एक संकेत भेज सकते हैं”।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks