Summer Vacation: हरियाणा में 1 जून से शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां, ये रही डिटेल


हरियाणा सरकार ने 1 जून, 2022 से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है। स्कूल शिक्षा निदेशालय (डीओई), हरियाणा द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्य के सभी स्कूल 1 जून से 30 जून तक बंद रहेंगे। नया शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई 2022 से शुरू होगा। सभी स्कूलों को इस आदेश को लागू करने का निर्देश दिया गया है।

भीषण गर्मी के बीच डीओई ने स्कूल के समय में भी बदलाव किया था। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

गर्मी की छुट्टियों के दौरान कक्षा 10 और 12 के छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होते रहेंगे। कक्षा 10 और 12 के छात्रों की सुविधा के लिए, हरियाणा सरकार ने पहले अपनी महत्वाकांक्षी “ई-अधिगम” योजना शुरू की थी, जिसके तहत कक्षा 10 और 12 के सरकारी स्कूल के छात्रों को लगभग तीन लाख टैबलेट वितरित किए गए थे। ये डिवाइस प्री-लोडेड स्टडी मटीरियल, व्यक्तिगत और अनुकूली शिक्षण सॉफ्टवेयर और 2GB मुफ्त डेटा के साथ आते हैं।

कई राज्यों में स्कूलों और विश्वविद्यालयों के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। कई राज्यों ने COVID-19 महामारी के कारण सीखने के नुकसान की भरपाई के लिए गर्मी की छुट्टियों को कम करने का भी फैसला किया है।

Study in Canada : पढ़ाई के लिए युवाओं की पहली पसंद कनाडा

Source link

Enable Notifications OK No thanks