तंदूरी भरवां शिमला मिर्च रेसिपी: आसान डिनर के लिए एक स्मोकी और स्वादिष्ट शिमला मिर्च की डिश को व्हिप करें


कल्पना कीजिए – आप रसोई की पेंट्री के सामने खड़े हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या पकाना है! आपके सामने अजीबोगरीब सब्जियों का एक गुच्छा पड़ा है, जिसमें यह नहीं पता कि इससे मुख्य व्यंजन कैसे बनाया जाए; परिचित लगता है, है ना? यह या तो विचारों की कमी या सामग्री की कमी हो सकती है; कुछ दिनों में, हम यह नहीं जानते कि जो हमारे पास है उसके साथ कैसे काम किया जाए। उदाहरण के लिए शिमला मिर्च लें – घर का बना पिज्जा और पास्ता के लिए एक आम गार्निशिंग, यह मिर्च की सब्जी अन्यथा आपके फ्रिज के पीछे नजरअंदाज कर दी जाती है। हालांकि शिमला मिर्च एक अनोखे मीठे और मसालेदार स्वाद के साथ आती है, लेकिन चावल या रोटी के लिए करी या साइड डिश बनाते समय वे पहली पसंद नहीं होते हैं, है ना? पता चला, हम विनम्र शिमला मिर्च के साथ समान रूप से स्वादिष्ट लंच और डिनर रेसिपी बना सकते हैं जो आपको प्रसन्न करने के लिए निश्चित है। भरवां शिमला मिर्च उन रसीले और शानदार व्यंजनों में से एक है जो आपके खाने के खेल को तुरंत बढ़ा सकते हैं। लेकिन, आज हमारे पास जो कुछ है वह सिर्फ एक नियमित व्यंजन नहीं है; यह वास्तव में, एक स्वादिष्ट तंदूरी भरवां शिमला मिर्च की रेसिपी है।

शिमला मिर्च

भरवां शिमला मिर्च एक आसान और स्वादिष्ट व्यंजन है

(यह भी पढ़ें: भरवां आलू, भरवां बैंगन और बहुत कुछ: अपने भोजन को बढ़ाने के लिए 5 स्वादिष्ट भरवां व्यंजन आजमाएं)

जैसे ही हम ‘तंदूरी’ शब्द सुनते हैं, हमें तुरंत तंदूरी चिकन या तंदूरी रोटी के धुएँ के रंग का और जले हुए स्वादों की याद दिला दी जाती है जो इन व्यंजनों को इतना हिट बनाते हैं, है ना? खैर, यह पता चला है कि तंदूर विधि अन्यथा सादे भरवां शिमला मिर्च के साथ भी अपना जादू चलाती है! और अगर आप तंदूरी भरवां शिमला मिर्च बनाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन घर पर तंदूर या ग्रिल न होने से चिंतित हैं, तो परेशान न हों; शिमला मिर्च को नॉन-स्टिक पैन में भूनकर लगभग समान प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। तंदूरी सुगंध के उस अतिरिक्त संकेत के लिए, आप पैन में कोयला रख सकते हैं और जादू होने के लिए ढक्कन बंद कर सकते हैं। तंदूरी भरवां शिमला मिर्च बाहर से कुरकुरी और जली हुई होती है और अंदर से मुंह में पिघल जाती है। इसे शाकाहारी पार्टी स्नैक के रूप में या नरम फुल्के के साथ परोसें, किसी भी तरह से यह दिल जीतना तय है। यहाँ तंदूरी भरवां शिमला मिर्च की एक आसान रेसिपी है।

How to Make तंदूरी भरवां शिमला मिर्च l तंदूरी भरवां शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को आधा काट लें और बीज निकाल लें। एक चम्मच तेल और थोडा़ सा नमक डालकर इसे बैठने दें। इस बीच, दूसरे पैन में भरावन तैयार करें। तेल गरम करें और उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज़, मसले हुए आलू और पनीर डालें। आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियों में भी टॉस कर सकते हैं। कुछ अतिरिक्त क्रंच के लिए मूंगफली या काजू डालें। अच्छी तरह मिलाने तक मिलाएँ और आँच से उतार लें। शिमला मिर्च को थपथपाकर सुखा लें और खोखले भाग में भर दें। फिलिंग में हवा के लिए जगह छोड़े बिना अच्छी तरह से भर लें। एक बार भरने के बाद, एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उसमें केवल एक बूंद तेल डालें। शिमला मिर्च डालकर दोनों तरफ से 2-3 मिनिट से ज्यादा न पकाएँ। एक बार जब बाहर जल जाए, तो आँच से उतार लें और तुरंत परोसें।

तंदूरी भरवां शिमला मिर्च की विस्तृत रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

अगली बार जब आपके किचन में शिमला मिर्च पड़ी हो; इस स्वादिष्ट और स्मोकी डिश को जरूर ट्राई करें। हमें बताएं कि नीचे दी गई टिप्पणियों में यह कैसे निकला।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks