इन 2 कारों की बदौलत मारुति ने कर दिया कमाल, Audi और BMW जैसी कंपनियों को छोड़ दिया पीछे


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी ने इस साल जुलाई और सितंबर 4 गुना मुनाफा दर्ज किया है.
कंपनी ने हाल ही में नई 2022 ब्रेजा और नई ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया था.
मारुति के पास वर्तमान में लगभग 4.12 लाख वाहनों का ऑर्डर बैकलॉग है.

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने इस साल जुलाई और सितंबर के बीच दो नई एसयूवी 2022 ब्रेजा और नई ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया था. इन एसयूवी को भारत में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला और इन्हीं की बदौलत रिकॉर्ड बिक्री के बीच कंपनी ने अपने प्रॉफिट में 4 गुना बढ़ोतरी दर्ज की है. ब्रेज़ा को 30 जून को लॉन्च किया गया था, जबकि ग्रैंड विटारा, जिसने मारुति की पिछली कॉम्पैक्ट एसयूवी एस-क्रॉस की जगह सितंबर में लॉन्च किया गया था. विटारा ने लॉन्च होने के कुछ दिनों के भीतर 55,000 से अधिक बुकिंग हासिल की थी.

बेची जाने वाली कारों के नंबर के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति की बाजार हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है, जिसकी सबसे बड़ी वजह छोटी कार सेगमेंट में इसका दबदबा होना. ब्रेजा और ग्रैंड विटारा, हुंडई मोटर, किआ और टाटा मोटर्स जैसे कोरियाई प्रतिद्वंद्वियों के वर्चस्व वाले एसयूवी सेगमेंट को टक्कर देने की दिशा में मारुति का नया खेल है. पिछले तीन महीनों के दौरान मारुति ने रिकॉर्ड 5.17 लाख वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 35 प्रतिशत ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- ये 3 कंपनियां लॉन्च करने जा रही हैं 5 CNG Cars, देखें आपके लिए है कौन सी बेहतर

मारुति के पास 4.12 लाख वाहनों का ऑर्डर

इन तीन महीनों के दौरान मारुति ने 2,062 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है, जो एक साल पहले केवल 475 करोड़ रुपये था. लाभ के आंकड़े विश्लेषकों की भविष्यवाणी की तुलना में बहुत अधिक हैं. हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के कारण इस अवधि के दौरान लगभग 35,000 वाहनों का निर्माण करने में विफल रहने के कारण, मारुति ने उत्पादन को बढ़ाया है. मारुति के पास वर्तमान में लगभग 4.12 लाख वाहनों का ऑर्डर बैकलॉग है, जो पहली तिमाही के अंत में 2.80 लाख से अधिक है.

ये भी पढ़ें-ये हैं फास्ट चार्जिंग वाले बजट E-Scooters, झटपट करें चार्ज, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भार

ये है दोनों कारों की खासियत

ब्रेजा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी उन प्रमुख कारणों में से एक रही है, जिनकी वजह से मारुति ने पिछले तीन महीनों में इतना अच्छा प्रदर्शन किया है. नई जनरेशन ब्रेजा पिछले दो महीनों से लगातार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. Brezza को 7.99 लाख रुपये एक्स शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था और यह Tata Nexon, Hyundai Venue, Kia Sonet जैसी कारों को टक्कर देती है. दूसरी तरफ मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है. यह हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी को टक्कर देती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Maruti Suzuki

image Source

Enable Notifications OK No thanks