गिनीज बुक में दर्ज है रितिक रोशन की ‘कहो ना प्‍यार है’ का नाम, रिकॉर्ड ऐसा कि सुनकर दंग रह जाएंगे


Wow Wednesday on Kaho Naa Pyaar Hai Guinness Book Record: हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक ऐसी फिल्म बनी, जिसने 92 अवॉर्ड्स जीते और इसी के दम पर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में जगह बनाई। Wow Wednesday सीरीज में हम आपको इसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं। इस फिल्म का नाम है ‘कहो ना प्यार है’ (Kaho Naa Pyaar Hai), जिसे राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के जरिए रितिक रोशन (Hrithik Roshan) ने बॉलिवुड में डेब्यू किया था।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम
‘कहो ना प्यार है’ से सिर्फ रितिक रोशन ही नहीं बल्कि अमीषा पटेल (Ameesha Patel) ने भी बॉलिवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म से कई ऐसी मजेदार चीजें जुड़ी हैं, जिसके कारण इसका नाम गिनीज बुक में ही नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा के इतिहास में भी दर्ज है।

फिल्म ने जीते 92 अवॉर्ड्स, रातोंरात स्टार बने थे रितिक
‘कहो ना प्यार है’ ने बेस्ट डायरेक्टर से लेकर प्रड्यूसर, तो बेटे रितिक रोशन ने बेस्ट ऐक्टर और बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था। ‘कहो ना प्यार है’ रिलीज होते ही सुपरहिट हो गई। फिल्म की ब्लॉकबस्टर सफलता ने रितिक रोशन और अमीषा पटेल को भी रातोंरात स्टार बना दिया था।

kaho naa pyaar hai1

कहो ना प्यार है में अमीषा पटेल और रितिक रोशन, फोटो: Twitter


शाहरुख के साथ बननी थी ‘कहो ना प्यार है’
इस फिल्म की सक्सेस का असर न्यू जीलैंड पर भी पड़ा था। दरअसल ‘कहो ना प्यार है’ की शूटिंग इंग्लैंड में की गई थी। इस वजह से न्यू जीलैंड देशभर के लोगों के बीच खूब पॉप्युलर हो गया था। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि राकेश रोशन ‘कहो ना प्यार है’ को बेटे रितिक रोशन नहीं बल्कि शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ बनाना चाहते थे।रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश रोशन ने फिल्म की जो कहानी लिखी थी, वह शाहरुख खान को दिमाग में रखकर लिखी थी। लेकिन वह फिल्म का एंड अच्छे से नहीं प्लान कर पाए। तब रितिक रोशन ने पिता राकेश रोशन से कहा था कि वह खान्स के साथ ढेर सारी फिल्में कर चुके हैं और अब उन्हें किसी फ्रेश चेहरे को लेकर फिल्म बनानी चाहिए। तब राकेश रोशन ने वह रोल रितिक रोशन को दिया।

kaho naa pyaar hai2

कहो ना प्यार है में रितिक रोशन और अमीषा पटेल, फोटो: Twitter/Instagram

सलमान ने रितिक की बॉडी बनाने में की मदद
रितिक रोशन ने इस फिल्म के लिए बॉडी बनाने के लिए सलमान खान से ट्रेनिंग ली थी। ऐक्टिंग डेब्यू करने से पहले रितिक रोशन पापा राकेश को फिल्मों में असिस्ट कर रहे थे। जब रितिक ने ‘कहो ना प्यार है’ के लिए डबल रोल स्वीकार किया तो बॉडी बनाने के लिए सलमान खान की हेल्प मांगी। रितिक ने सलमान को फोन किया। उन्हें लगा कि शायद सलमान पहचानेंगे नहीं। लेकिन सलमान, रितिक रोशन की रिक्वेस्ट मान गए और बॉडी बनाने में हेल्प की।

Monday Motivation: जिस काम से घबराते हैं आज के सुपरस्टार्स, Johnny Walker ने उसी के दम पर 71 साल पहले बनाए थे 4 रिकॉर्ड
फिल्म में अमीषा पटेल की मां ने भी किया था काम
‘कहो ना प्यार है’ ब्लॉकबस्टर रही और इसने रितिक रोशन को स्टार बना दिया। उस वक्त लड़कियों के बीच रितिक रोशन का क्रेज अचानक से बढ़ गया था। यह फिल्म 2000 की बड़ी हिट साबित हुई। शायद ही लोगों को पता होगा कि ‘कहो ना प्यार है’ में अमीषा पटेल की मां आशा पटेल ने भी काम किया था। इस फिल्म में आशा पटेल ने रितिक रोशन के किरदार राज चोपड़ा की मां का रोल प्ले किया था।


जब Salman Khan ने Kangana Ranaut को Sanjay Leela Bhansali के पास भेजा, डायरेक्टर बोले- तुम गिरगिट हो क्या, रंग बदलती हो
करीना कपूर को मिला था अमीषा वाला रोल
‘कहो ना प्यार है’ अमीषा पटेल के करियर में मील का पत्थर साबित हुई। लेकिन करीना यह फिल्म नहीं छोड़तीं तो शायद ऐसा हो भी नहीं पाता। दरअसल ‘कहो ना प्यार है’ में अमीषा पटेल वाले रोल के लिए पहले करीना कपूर को साइन किया गया था। करीना की रितिक के साथ इस फिल्म को शूट करते हुए तस्वीरें भी वायरल हुई थीं।


बताया जाता है कि करीनाा कपूर और राकेश रोशन के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी हो गई। इस कारण करीना ने कुछ दिन के शूट के बाद फिल्म छोड़ दी। तब राकेश रोशन ने ‘कहो ना प्यार है’ में अमीषा पटेल को साइन किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘कहो ना प्यार है’ के एक सीन में करीना को बिकिनी पहननी थी, लेकिन उनकी मां बबीता कपूर इससे सहमत नहीं थीं। इसी पर बात बिगड़ गई।



image Source

Enable Notifications OK No thanks