पीसी बाजार में महामारी की मांग के कारण एक और बड़ा वर्ष था


पीसी बाजार ने 2020 के दौरान एक दशक में अपनी पहली बड़ी वृद्धि का अनुभव किया, जब महामारी ने लोगों को घर से काम करने और सीखने के लिए मजबूर करना शुरू किया। बाजार अनुसंधान फर्म गार्टनर तथा आईडीसी अब रिपोर्ट कर रहे हैं कि दुनिया भर में पीसी बाजार 2021 में फिर से बढ़ गया है, क्योंकि वैश्विक चिप की कमी के दौरान पारंपरिक पीसी की मांग जारी रही।

गार्टनर के अनुसार, 2021 में लगभग 340 मिलियन पीसी भेजे गए। यह 2020 में देखी गई पहले से ही अभूतपूर्व संख्या की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि है। आईडीसी ने इस आंकड़े को लगभग 15 प्रतिशत बढ़ाकर 348.8 मिलियन कर दिया है।

आईडीसी के शोध प्रबंधक जितेश उब्रानी ने कहा, “पीसी के लिए 2021 वास्तव में फॉर्म में वापसी है।” “उभरते बाजारों में पीसी के लिए उपभोक्ता की जरूरत और वैश्विक वाणिज्यिक मांग तिमाही के दौरान मजबूत रही और आपूर्ति एक गेटिंग कारक रही।” IDC के एक कार्यकारी टॉम मेनेली के अनुसार, वैश्विक चिप की कमी से संबंधित आपूर्ति के मुद्दों का मतलब है कि पीसी बाजार “2021 में इससे भी बड़ा हो सकता है”।

2021 के लिए गार्टनर का विश्वव्यापी पीसी बाजार शिपमेंट।
छवि: गार्टनर

2021 के लिए आईडीसी का पीसी मार्केट शिपमेंट।
छवि: आईडीसी

गार्टनर की रिपोर्ट है कि 2021 में पीसी की पांच साल की गिरावट के 2017 मील के पत्थर के बाद 2013 के बाद से पीसी की उच्चतम शिपमेंट मात्रा देखी गई। गार्टनर के शोध निदेशक मिकाको कितागावा बताते हैं, “परिणामस्वरूप, वार्षिक पीसी शिपमेंट वॉल्यूम कम से कम 2-3 वर्षों के लिए पूर्व-महामारी के स्तर तक गिरने की उम्मीद नहीं है।”

जबकि वैश्विक 2021 के आंकड़े पीसी बाजार के लिए सकारात्मक थे, अमेरिका में चौथी तिमाही आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों से प्रभावित थी और गार्टनर ने “Chromebook की मांग में गिरावट” के रूप में वर्णित किया। इसका मतलब यह हो सकता है कि 2020 और 2021 में हमने जो अप्रत्याशित पीसी ग्रोथ देखी है, वह इस साल जारी नहीं रहेगी।

हालांकि, महामारी ने पीसी बाजार को दो सीधे वर्षों के लिए पुनर्जीवित किया है। Microsoft ने पिछले साल विंडोज 11 भी लॉन्च किया था, जो कि विंडोज के उपयोग में एक बड़ी छलांग के लिए महामारी की शुरुआत में “पीसी वापस आ गया है” घोषित करने के बाद। एएमडी और इंटेल ने भी सीईएस 2022 में अपने नवीनतम लैपटॉप चिप्स लॉन्च किए हैं, इसलिए जल्द ही स्टोर पर और भी नए पीसी देखने की उम्मीद है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks