टीम इंडिया के नए टेस्ट कप्तान के सेलेक्शन से पहले ही सेलेक्टर ने अपना पद छोड़ा, जानिए इसकी वजह


नई दिल्ली. बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी को अगले कुछ दिनों में नए टेस्ट कप्तान (Team India New Test Captain) के नाम का ऐलान करना है. इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम चुननी है. लेकिन, इससे पहले ही एक सेलेक्टर एबे कुरुविला (Abey Kuruvilla Quits) ने अपना पद छोड़ दिया. वो चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा थे. कुरुविला के पद छोड़ने के बाद सेलेक्शन कमेटी में 4 सदस्य भी बचे हैं. इसमें चेतन शर्मा (चेयरमैन), सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती शामिल हैं. अब बीसीसीआई कुरुविला की जगह वेस्ट जोन से एक सेलेक्टर को इस कमेटी में शामिल करेगी.

मुंबई के पूर्व तेज गेंदबाज कुरुविला को दिसंबर 2020 में वेस्ट जोन से भारतीय टीम का सेलेक्टर चुना गया था. उससे पहले वो जूनियर सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन थे. इस पद पर वो 4 साल रहे थे. कुरुविला के चेयरमैन रहते ही भारतीय अंडर-19 टीम ने उन्मुक्त चंद की कप्तानी में साल 2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप का जीता था. इस तरह से कुरुविला ने सेलेक्शन कमेटी में अपने 5 साल पूरे कर लिए थे. इसलिए उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा.

बीसीसीआई (BCCI) के नए संविधान के मुताबिक, कोई भी शख्स 5 साल से ज्यादा वक्त तक किसी क्रिकेट कमेटी में शामिल नहीं रह सकता. इसी वजह से कुरुविला, जिन्होंने भारत के लिए 10 टेस्ट और 25 वनडे खेले हैं को अपना पद छोड़ना पड़ा. क्योंकि दोनों कार्यकाल मिलाकर एक सेलेक्टर के तौर पर उनके 5 साल पूरे हो गए थे.

शिकायत के बाद बीसीसीआई को नियम का पता चला
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के आला अधिकारियों को इस नए नियम की जानकारी नहीं थी. उन्हें तब इसका पता चला, जब मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व सदस्य संजीव गुप्ता ने जनवरी में इसे लेकर शिकायत की. बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कुरुविला का कार्यकाल खत्म हो चुका है. अब बीसीसीआई नए आवेदन मंगाएगी और क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगी.

Rohit Sharma ने कप्तान बनते ही 4 सीनियर खिलाड़ियों की कर दी छुट्‌टी! अब वापसी मुश्किल

IPL 2022 : प्रसिद्ध कृष्णा पर मेगा ऑक्शन में होगी पैसों की बारिश? 3 टीम लगा सकती हैं दांव

कुरुविला को नई जिम्मेदारी मिल सकती है?
ऐसी खबरें हैं कि सेलेक्शन कमेटी से हटने के बाद बीसीसीआई 53 साल के कुरुविला को जनरल मैनेजर (गेम डेवलपमेंट) की नई जिम्मेदारी सौंप सकती है. पिछले महीने इस पद से धीरज मल्होत्रा ने इस्तीफा दिया था.

Tags: BCCI, Chetan Sharma, Cricket news, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks