अगले माह ट्रैक पर आएगी तीसरी वंदेभारत, इस डेट तक आ जाएंगी 75 ट्रेन


हाइलाइट्स

15 अगस्‍त से पहले तीसरी वंदेभारत ट्रेन को ट्रैक पर उतारने की तैयारी

नई दिल्‍ली. अगले माह ट्रैक पर तीसरी वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat train) आ जाएंगी. इसे मिलाकर तीन ट्रेन हो जाएंगी. इसके बाद करीब हर माह वंदेभारत ट्रेन पर ट्रैक पर आने लगेंगी. अगले एक वर्ष में 75 ट्रेन ट्रैक पर होंगी. दरअसल प्रधानमंत्री (Prime minister) ने पिछले साल 15 अगस्‍त को 75 वंदेभारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी. इसी के तहत 15 अगस्‍त से पहले इन 75 ट्रेनों की ट्रैक पर उतारने की शुरुआत हो रही है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के अनुसार 15 अगस्‍त से पहले तीसरी वंदेभारत ट्रेन को ट्रैक पर उतारने की तैयारी कर ली गयी है. इसका निर्माण आईसीएफ चेन्‍नई में किया जा रहा है. ट्रेन लगभग तैयार हो गयी है. हालांकि अभी इसकी फाइनल डेट तय नहीं हुई है कि कब आईसीएफ से बाहर आएगी. यह भी जल्‍द फाइनल हो जाएगा. आईसीएफ से बाहर आने के बाद इस ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा. फिर सीआरएस क्‍लीयरेंस लेकर इसे चलाया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में करीब 2 माह का समय लग जाएगा.

ये भी पढ़ें : रेलवे का बड़ा फैसला-ट्रेनों में प्री कैटरिंग बुक न करने वालों को राहत, चाय-कॉफी 70 के बजाए 20 की ही मिलेगी

रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) के अनुसार तीसरी ट्रेन के निर्माण के बाद बची 74 वंदेभारत ट्रेनों का प्रोडक्‍टशन जल्‍दी जल्‍दी किया जाएगा. रेलवे वोर्ड के अधिकारी के अनुसार पहले शुरू के दो तीन माह में दो तीन वंदेभारत का निर्माण किया जाएगा. इसके बाद प्रतिमाह प्रोडक्‍टशन बढ़ाकर 6 से 7 तक किया जाएगा. इस तरह अगले वर्ष तक 75 या इससे अधिक ट्रेनें तैयार कर ली जाएंगी.

ये भी पढ़ें: यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन के शेड्यूल में किया परिवर्तन, जानें नया शेड्यूल

थोड़ा अलग होंगी नई वंदेभारत

रेलवे बोर्ड के अनुसार तकनीकी रूप में नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस में बदलाव होंगे, लेकिन पैसेंजर की सुविधा के अनुसार सीटों में बदलाव किया जाएगा. मौजूदा वंदेभारत में सीट का पिछला हिस्‍सा ही मूव कर सकता है, जबकि आने वाले वाली ट्रेन सेट में पूरी सीट सुविधा अनुसार मूव कराई जा सकेगी. मौजूदा सीटों में सफर करने वाले पैसेंजरों को असुविधा होती है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए बदलाव किए जा रहे हैं.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Vande bharat train

image Source

Enable Notifications OK No thanks