ये हैं भारत में मिलने वाली 10 सबसे सेफ कार, इनमें बैठकर नहीं होगा बाल भी बांका


Top 10 Safest Cars in India: ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) ने अपने सेफ कार फॉर इंडिया मिशन के तहत कई मेड-इन-इंडिया कारों का क्रैश-टेस्ट किया है. Global NCAP ने एडल्ट और और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से इन कारों को अलग-अलग रैंक दी है. यहां आपको देश की 10 सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे हैं.

Mahindra XUV700
इस लिस्ट में Mahindra XUV700 SUV पहले नंबर पर बनी हुई है. पिछले साल ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे फाइव-स्टार रेटिंग मिली थी. इस एसयूवी में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- 25 अप्रैल से शुरू होगी Revolt RV400 की बुकिंग, कई खूबियों से लैस है ये इलेक्ट्रिक बाइक

Tata Punch
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा की पॉपुलर कार पंच आती है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पंच ने भी अच्छे नंबर हासिल किए हैं. यह वर्तमान में भारत में दूसरी सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है. वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को 5 स्टार मिले हैं, वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से इसे फोर स्टार रेटिंग मिली है.

Mahindra XUV300
ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली एक्सयूवी300 महिंद्रा की पहली कार है. इसे हाईएस्ट लेवल सेफ्टी परफॉर्मेंस के मानकों पर खरा उतरने के लिए ‘सेफर चॉइस’ का अवॉर्ड भी मिल चुका है. टाटा पंच से पहले XUV300 को अब तक टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार की हाईएस्ट कम्बाइंड ओक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग प्राप्त थी.

Tata Altroz
टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ वर्तमान में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग के साथ अपने सेगमेंट में भारत की सबसे सुरक्षित कार है. इसमें चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री-स्टार रेटिंग भी हासिल की है. अल्ट्रोज़ में एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, ईबीडी, आईएसओफिक्स (चाइल्ड-सीट माउंट), 2 एयरबैग मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से बुजुर्ग की मौत, इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मांगी अपनी गाड़ियां

Tata Nexon
भारत में वर्तमान में उपलब्ध सब-कॉम्पैक्ट SUVs में Tata Nexon ग्लोबल NCAP रेटिंग्स के हिसाब से सबसे सुरक्षित कार है. SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री स्टार रेटिंग हासिल की थी.

Mahindra Thar
महिंद्रा की ऑफ-रोड बीस्ट थार एडल्ट और बच्चे दोनों की सुरक्षा के लिए फोर स्टार रेटिंग के साथ रैंकिंग में छठे नंबर पर है. एसयूवी सभी वेरिएंट में मानक के रूप में दो एयरबैग के साथ आती है.

Honda City (4th Generation)
होंडा की लंबे समय तक चलने वाली सेडान की फोर्थ जनरेशन है. सिटी को सामने के दो एयरबैग के साथ परीक्षण करने पर थार के समान स्कोर प्राप्त हुआ.

Tata Tigor EV
ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश-टेस्ट किए जाने वाले पहले ईवी टिगोर ईवी ने कार में वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा दोनों के लिए फोर-स्टार रेटिंग प्राप्त की.

ये भी पढ़ें- अब देश के इन नेशनल हाईवे पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, खाने-पीने और आराम करने की व्यवस्था भी होगी

Toyota Urban Cruiser
टोयोटा अर्बन क्रूजर को एनसीएपी क्रैश टेस्ट में वयस्कों के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए तीन स्टार मिले हैं.

Tata Tigor/Tiago
टाटा टियागो और टिगोर एनसीएपी द्वारा भारत के लिए सुरक्षित कारों की सूची में 10 वें स्थान पर हैं, जिसमें वयस्कों के लिए 4-स्टार रेटिंग है, और दुर्घटना के दौरान बच्चों की सुरक्षा के लिए थ्री स्टार रटिंग मिली है.

Tags: Auto News, Autofocus, Mahindra and mahindra, Tata Motors, Toyota

image Source

Enable Notifications OK No thanks