Cannes Film Festival 2022 में दिखाई जाएगी ये इंडियन डॉक्यूमेंट्री, देश की ओर से यही अकेली स्क्रीनिंग


शौनक सेन (Shaunak Sen) की इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स (All That Breathes)’ को 17 से 28 मई तक चलने वाले कान फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2022) में दिखाया जाएगा। यह देश से एकमात्र स्क्रीनिंग होगी। इसकी घोषणा गुरुवार को पेरिस में आयोजित मीडिया कॉन्फ्रेंस में फेस्टिवल जनरल-डेलिगेट, थिएरी फ्रीमॉक्स द्वारा की गई। यहां सभी ऑफिशियल सेलेक्शन्स की लिस्टिंग हो रही थी।

फिल्म का थीम है हटके
हाल ही में ‘क्विंट’ को दिए एक इंटरव्यू में सेन ने कहा, ‘हम पूरी तरह से आश्वस्त थे कि हम वायु प्रदूषण पर एक फिल्म नहीं बनाना चाहते हैं। हम दिल्ली में आसमान और गैर-मानव जीवन के बीच संबंधों और दो लोगों के रिश्ते पर काम करने में रुचि रखते थे।’

ऑल दैट ब्रीथ्स

ऑल दैट ब्रीथ्स डॉक्यूमेंट्री

कुछ ऐसी है कहानी
‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ दो भाइयों नदीम और सऊद की यात्रा का अनुसरण करता है, जो घायल चमगादड़ के साथ काम करते हैं और दिल्ली के बीमार पारिस्थितिकी तंत्र से हताहत हैं। उन्होंने कहा, ‘जब आप एक परिवार के जीवन की कहानी कह रहे होते हैं और आप एक अच्छी तरह से गोल फिगर बनाने में रुचि रखते हैं, तो चीजें बाहरी दुनिया से गर्भगृह में चली जाती हैं।’

ये सब भी है शामिल
फ्रांसीसी निर्देशक माइकल हज़ानाविसियस’ (द आर्टिस्ट) जेड फिल्म फेस्टिवल के 75वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। इसमें एक आउट ऑफ कॉम्पिटिशन स्लॉट होगा। कॉम्पटिशन में कनाडा के लेखक डेविड क्रोनबर्ग के क्राइम्स ऑफ द फ्यूचर शामिल होंगे, जिसमें ली सेडौक्स, क्रिस्टन स्टीवर्ट और विगगो मोर्टेंसन, अली अब्बासी की होली स्पाइडर, क्लेयर डेनिस की द स्टार्स एट नून और फेस्टिवल रेगुलर जेम्स ग्रे की आर्मगेडन टाइम शामिल हैं।

पूरी दुनिया के लोग करेंगे शिरकत
जापान से 2018 पाम डी के विजेता हिरोकाज़ू कोरे-एडा (शॉपलिफ्टर्स) होंगे, जो ब्रोकर्स पेश करेंगे। यह जापानी में नहीं, बल्कि कोरियाई में होगा। इसके अलावा, साउथ कोरियाई मास्टर पार्क चान-वूक एक थ्रिलर, डिसीजन टू लीव की पेशकश करेगा। पार्क ने पहले कान्स ग्रैंड प्रिक्स (ओल्ड बॉय के लिए 2004) और जूरी पुरस्कार (थर्स्ट के लिए 2009) जीता है। दो बार के पाल्मे डी’ओर विजेता जीन-पियरे और ल्यूक डाराडेन (रोसेटा, ल’एनफैंट) टोरी और लोकिता के साथ आएंगे। जाने-माने अमेरिकी निर्देशक केली रीचर्ड इतालवी निर्देशक मारियो मार्टोन और आरएमएनबाई रोमानियाई लेखक क्रिस्टियन मुंगियू के नॉस्टेल्जिया के साथ शोइंग अप इन कान्स प्रस्तुत करेंगे।

image Source

Enable Notifications OK No thanks