21 जून को भारत में ऐसे मनाया जाएगा योग दिवस, 15 हजार योग उत्‍साही लेंगे भाग


नई दिल्‍ली. अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस यानि 21 जून के लिए बस कुछ ही दिन शेष हैं. हर साल की तरह इस बार भी योग दिवस (Yoga Day) पर भव्‍य कार्यक्रम होने जा रहा है. जिसमें पूरा देश ही नहीं बल्कि 80 देशों के लोग भाग लेंगे. इस बार यह अनूठा आयोजन होने जा रहा है जो सुबह 3 बजे से शुरू होकर रात को 10 बजे तक चलेगा. इसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कहा कि आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY ) न केवल सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर में एक दिन को चिह्नित करेगा, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को देखने और देखने के हमारे तरीके में एक क्रांति का प्रतीक होगा.

सोनोबाल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाने की तैयारी जोरों पर है. इस दिन के माध्यम से, हमारा उद्देश्य पारंपरिक प्रथाओं को अपनाने में तेजी लाना और विश्व को मन, शरीर और आत्मा के लिए इसके लाभों की याद दिलाना है. इस वर्ष की विषयवस्तु दुनिया के सामने आ रही भू-राजनीतिक दुविधाओं पर विचार करते हुए हर किसी को अपने स्वयं के परोपकारी और सहानुभूतिपूर्ण स्वरूप को आत्मसात करने में सहायक होने का प्रयास करने वाली है.

आयुष मंत्री ने आगे बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के इस वर्ष देश में लगभग 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यह दिन ऐसे अभिनव ‘गार्जियन रिंग’ कार्यक्रम का भी साक्षी होगा, जिसमें विदेशों में भारतीय मिशनों द्वारा आयोजित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों का 16 समय क्षेत्रों में सीधा प्रसारण होगा जो विश्व के पूर्वी हिस्से से शुरू होकर सूर्य की गति के साथ पश्चिम की ओर बढेगा. इस अद्वितीय रिले कार्यक्रम में लगभग 80 देश भाग लेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे योग समारोह का नेतृत्‍व
मैसूर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के 8 वें संस्करण के आयोजन के लिए बनाई जा रही योजनाओं और व्यवस्थाओं को साझा करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस बार का विषय जैसा कि पीएम मोदी ने कहा था तो मानवता के लिए योग’ है. प्रधानमंत्री 21 जून, 2022 को मैसूर पैलेस ग्राउंड से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह का नेतृत्व करेंगे. इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी शामिल होंगे. साथ ही लगभग पंद्रह हजार योग उत्साही योग करेंगे और इस कार्यक्रम का आयोजन संसद सदस्यों, कर्नाटक सरकार के विभागों, मंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों, श्रद्धेय योग गुरुओं और संस्थानों के सहयोग से किया जाएगा. दशहरा मैदान में एक स्थिर और एक डिजिटल प्रदर्शनी भी आयोजित की गई है जो शुरुआती योग कर्ताओं और विशेषज्ञों को समान रूप से आकर्षित करेगी और योग से उपकृत करने वाले विश्व का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेगी.

डीडी इंडिया पर होगा सीधा प्रसारण
आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के इस प्रमुख कार्यक्रम का आयोजन मोरारजी देसाई योग संस्थान के सहयोग से किया जा रहा है. कर्नाटक सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए 14 समितियों का गठन किया है कि इस समारोह को उत्कृष्टता के उच्चतम मानकों के अनुसार आयोजित किया जाए. इस वर्ष मार्च में आयुष मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए 100-दिवसीय उलटी गिनती अभियान ने 100 शहरों और 100 संगठनों में भारी जनसमूह एकत्र करने में अपना योगदान दिया है. इस कार्यक्रम का डीडी इंडिया पर सीधा प्रसारण किया जाएगा जो भारतीय मानक समयानुसार सुबह 3 बजे से शुरू होकर रात 10 बजे तक जारी रहेगा.

Tags: International Day of Yoga, International Yoga Day, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks