अमिताभ बच्चन के घर में लगी बैल की इस साधारण पेंटिंग की करोड़ों में है कीमत, जानिए क्या है इसमें खास


बॉलिवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की (Amitabh Bachchan) हरेक चीज खास होती है। फैंस उनके बारे में नई नई जानकारी पढ़ना चाहते हैं। ठीक ऐसे ही अमिताभ बच्चन को एंटीक चीजों का कलेक्शन करना बहुत पसंद है। झुंड ऐक्टर अमिताभ बच्चन के घर में एक पेटिंग (Amitabh Bachchan Painting) लगी है जिसकी कीमत सुन फैंस हैरान रह जाएंगे। जी हां, महानायक के ‘जलसा’ में एक बैल की पेटिंग है, जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये है। दिवाली के मौके पर अमिताभ बच्चन ने फैमिली (Amitabh Bachchan Bull Painting) फोटो शेयर की थी, इस तस्वीर में बैल की पेंटिंग खूब चर्चा का विषय बनी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन के घर जलसा में लगी इस बेशकीमती पेटिंग को मशहूर पेंटर मंजीत बावा ने बनाया है, जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये बताई जाती है। साधारण सी बात है कि अगर ये पेंटिंग बिग बी के घर में लगी है तो जरूर इसके कई मायने होंगे और इसीलिए इस पर 4 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अमिताभ बच्चन की लीविंग रूम को ऐसे कई लग्जरी आइटम से सजाया गया है।

क्यों खास है ये बैल पेंटिंग
बुल आर्ट शक्ति, उम्मीद और स्मृद्धि का प्रतीक होता है। ऐसा कहा जाता है कि घर या ऑफिस में बुल की पेंटिंग लगाने से आर्थिक वृद्धि होती है। दौड़ते हुए बैल की तेज चाल जीवन में उन्नति और प्रगति को दर्शाती है। सफेद बैल आर्ट शांति और पॉजिटिव ऊर्जा को भी घर व परिवार में फैलता है।

एक मतलब ये भी
भारतीय संस्कृति में बैल व अन्य पशुओं को देवी देवता के सामान माना जाता है। बैल तो भगवान शिव का वाहन भी होता है जिसे नंदी के रूप में जाना जाता है। नंदी को देवता के रूप में पूजा जाता है, देशभर में कई मंदिरों में नंदी की प्रतिमा स्थापित होती है। कहा जाता है कि नंदी के कान में फुसफुसाई गई हर इच्छा सीधे भगवान शिव के पास पहुंचती है और वह जरूर पूरी होती है।

बैल पेंटिंग को बनाने वाले मंजीत बावा की बात करें तो वह अब इस दुनिया में नहीं है। उनका साल 2008 में निधन हो गया। मंजीत बावा पंजाब के रहने वाले थे। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ प्रिंटिंग से पढ़ाई की। उन्होंने कई साल लंदन में ही काम किया।

आधी रात को Amitabh Bachchan के ट्वीट से मची हलचल, जवाब में फैन ने लिखा-आपको छोड़कर नहीं जाएंगेअमिताभ बच्चन की Jhund देख भावुक हुए Aamir Khan, बोले- मेरे पास शब्द नहीं है, क्या कमाल दिखाया है
मंजीत बावा की पेंटिंग में भारतीय पौराणिक कथाओं और सूफी दर्शनशास्त्र झलकता है। उनकी कलाकृतियों में मां काली, शिव, पशु, बांसुरी से लेकर मनुष्यों और पशुओं के विचारों को देखा जा सकता है। दुनियाभर में बावा की पेंटिंग्स के चाहने वाले हैं, आमतौर पर उनकी हर पेंटिंग की कीमत करीब तीन से चार करोड़ रुपए होती है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks