थोड़ा सा दौड़ते ही थक जाते हैं? बॉडी स्टैमिना को बढ़ाने के लिए करें ये 6 काम


How to Boost Body Stamina: क्या आप छोटा सा काम काम करके ही थक जाते हैं. सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने में दम फूलने लगता है और वर्कआउट करना शुरू नहीं करते कि शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस होती है. यदि इन सभी बातों का जवाब हां है, तो आपकी बॉडी की स्टैमिना (Stamina) कम हो गई है और इसे बढ़ाना जरूरी है. ये सभी स्टैमिना की कमी होने के संकेत हैं, जिन्हें दूर करना जरूरी है. किसी व्यक्ति की स्टैमिना पावर तब अच्छी मानी जाती है, जब वह कोई भी काम, फिजिकल एक्टिविटी को बिना थके, रुके देर तक कर सकता है. यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो आपकी शारीरिक क्षमता कमजोर हो चुकी है, जिसे बूस्ट करना जरूरी है. परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप कुछ चीजों को नियमित रूप से फॉलो करके शारीरिक स्टैमिना, पावर (Stamina badhane ke upay) को फिर से बढ़ा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बेहतर स्‍टैमिना के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 7 सुपर फूड, दिन भर मिलेगी एनर्जी

शारीरिक स्टैमिना बूस्ट करने के टिप्स

  • यदि आपकी शारीरिक क्षमता, ताकत, स्टैमिना कमजोर (Stamina Badhane ke Gharelu Upay) हो गई है, तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. आप इसके लिए स्ट्रेंथ एक्सरसाइज, टहलना, दौड़ना, स्विमिंग, तेज चलना-फिरना, साइकिल चलाना, डांस करना आदि चीजों को रूटीन में शामिल करें. फिजिकली खुद को एक्टिव रखें, सारा दिन बैठे रहने से भी शारीरिक स्टैमिना कमजोर प़ड़ने लगती है. पुश अप्स, बैलेंस बनाए रखने वाली एक्सरसाइज जैसे एक पैरों पर कुछ सेकेंड खड़ा रहना आदि फिजिकल एक्सरसाइज करें.
  • नियमित रूप से योग, मेडिटेशन करने से भी शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है. कुछ योगासन जैसे बालासन, नौकासन का अभ्यास प्रतिदिन करने से शरीर की क्षमता बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें : शारीरिक कमजोरी को दूर कर तुरंत एनर्जी से भर देंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

  • अश्वगंधा हर्ब (Ashwagandha) के सेवन से भी शरीर की एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में मदद मिलती है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हर्ब है. यह कॉग्निटिव फंक्शन को बूस्ट करके तनाव को दूर कर सकता है.
  • शरीर में सोडियम की कमी होने से भी स्टैमिना और शारीरिक ऊर्जा की कमी हो जाती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में सोडियम इनटेक जरूरी है, साथ ही लिक्विड पदार्थ भी पर्याप्त लेते रहें.
  • यदि आप बहुत ज्यादा शराब, सिगरेट का सेवन करते हैं, तो इन आदतों को छोड़ दें. शरीर के लिए ये जहर के समान होते हैं, जो अंदर ही अंदर आपके अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे शारीरिक क्षमता भी धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है. शराब पीने से शरीर में ऊर्जा की कमी आती है. सिगरटे पीने से हानिकारक निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड ब्लड वेसल्स को संकुचित कर देते हैं, जिससे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है.
  • हेल्दी डाइट लें. आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें. नट्स, दालें, फलियां, बीज, सब्जी, फल, दूध, दही, अंडा, मछली, चिकन, सोया, टोफू आदि चीजों को प्रतिदिन खाएं. पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. प्रतिदिन प्रॉपर रेस्ट लें, रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks