इलेक्ट्रिक कारों के टायर अब नहीं करेंगे ज्यादा शोर, आ गए साउंड ऑब्जर्व करने वाले पहिए


हाइलाइट्स

CEAT ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए टायरों की स्पेशल रेंज को लॉन्च कर दिया है.
यह एनर्जी ड्राइव टायर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की साइलेंट ड्राइव को बढ़ाते हैं.
यह एनर्जी ड्राइव टायर आवाज को ऑब्जर्व करने वाले मटेरियल से बने हैं.

नई दिल्ली. भारतीय टायर निर्माता सीएट (CEAT) ने गुरुवार को घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के लिए टायरों की स्पेशल रेंज को लॉन्च कर दिया है. कंपनी का दावा है कि यह एनर्जी ड्राइव टायर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की साइलेंट ड्राइव को बढ़ाते हैं. सीएट का कहना है कि ये भारत के पहले फोर व्हीलर ईवी टायर हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल-डीजल वाहनों की तुलना में कम आवाज करते हैं, लेकिन हाई टॉर्क के साथ टायर का शोर ज्यादा हो सकता है. सिएट का दावा है कि यह एनर्जी ड्राइव टायर आवाज को ऑब्जर्व करने वाले मटेरियल से बने हैं, जो फिल्ट्रेशन से कंपन और ऑब्जरवेशन से टायरों के शोर को कम करते हैं. इससे इलेक्ट्रिक कार में बेहतरीन रेंज मिलती है.

ये भी पढ़ें- Citroen C3 भारत में लॉन्च, टाटा पंच और किआ सोनेट को देगी टक्कर, कीमत सिर्फ ₹5.70 लाख से शुरू

इलेक्ट्रिक कारों के लिए डिजाइन है नए टायर
नए टायर स्पेशली इलेक्ट्रिक कारों के लिए डिजाइन किए गए हैं. ये बेहतर ब्लॉक स्टिफनेस और थ्रेड फ्लेक्सिंग के साथ आते हैं, जो ब्लॉक रोलिंग रेजिस्टेंस को कम करते हैं. बेहतर ब्लॉक स्टिफनेस वाहन के मुड़ने के दौरान टायरों के शेप को बिगड़ने से बचाते हैं. इस तरह इस टायरों की बदौलत स्टेब्लिटी बढ़ती है.

कॉम्पोनेंट निर्माता भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कर रहे फोकस
ईवी अपनाने के धीरे-धीरे बढ़ने के साथ कॉम्पोनेंट निर्माता ऐसे वाहनों की आवश्यकताओं को विशेष रूप से पूरा करने वाले उत्पाद बनाने पर फोकस कर रहे हैं. भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के मामले में टू-व्हीलर की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसमें कई पुरानी और साथ ही नई कंपनियां प्रवेश कर रही हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबदबा है, जबकि यहां के हर लग्जरी ब्रांड के पास भी कम से कम एक ऑप्शन मौजूद है.

CEAT,EV,Electric car,Electric vehicle,electric mobility

ये भारत के पहले फोर व्हीलर ईवी टायर हैं. (फोटो साभार: CEAT)

ये भी पढ़ें-  ये हैं इंडिया में मिलने वाली सबसे सस्ती बाइक, माइलेज भी है बहुत ज्यादा

EV मालिकों ये होगा फायदा?
सिएट के सीओओ अर्नब बनर्जी ने लॉन्च की गई नई टायर रेंज पर कहा, “यह पहली बार है कि एनर्जी ड्राइव जैसे टायर को भारत में चार पहिया ईवी के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है.  CALM टेक्नोलॉजी के साथ टायरों की हमारी एनर्जी ड्राइव रेंज, देश में EV मालिकों के लिए टायरों की  समस्या से खत्म करती है.हम EV मालिकों के लिए पसंदीदा टायर के रूप में उभरने की उम्मीद करते हैं.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks