YOGA SESSION: बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्‍हें कराएं सूर्य नमस्‍कार, जानें इसे करने का सही तरीका


Yoga Session With Savita Yadav : शरीर को फिट रखने के लिए जितना ज़रूरी खुद को एक्टिव रखना है, उतना ही ज़रूरी शरीर को आराम देना भी है. कई लोग दिन रात काम करते हैं और पर्याप्‍त नींद नहीं लेते, जिसकी वजह से शरीर में तमाम तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर आप शरीर को ज़रूरत के अनुसार इसे आराम दें और नियमित योगाभ्‍यास करें, तो आप लंबी उम्र तक सेहतमंद रह सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने सेहत से जुड़ी कई बातों की जानकारी देते हुए सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास कराया.

योगाभ्‍यास से पहले करें ध्‍यान
योगासन शुरू करने से पहले आप ध्यान ज़रूर करें. इससे मन एकाग्र होता है और योग के अच्छे परिणाम मिलते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपने अपने मैट पर किसी भी आसन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें.

इस तरह करें अभ्‍यास
ताड़ासन
शरीर को वॉर्मअप करने के लिए आप ताड़ासन करें. इसके लिए आप मैट पर खड़े हो जाएं और हाथों को इंटरलॉक करते हुए कान से सटाकर उपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. इसी मुद्रा में 10 तक गिनें.

शरीर को करें वॉर्मअप
मैट पर सीधे खड़े होकर सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की तरफ लेकर जाएं. अब सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लेकर आएं. इसी तरह सांस लेते हुए गर्दन को दाईं तरफ और फिर बाईं तरफ घुमाएं. अब क्लॉक वाइज़ और एंटी क्लॉक वाइज़ इस क्रिया को करें. 10 बार रोटेट करें. विस्‍तार से देखने के लिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

इस तरह करें सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है, जिसे अगर बच्‍चे करें, तो उनकी हाइट अच्‍छी होती है. उनका विकास तेजी से होता है और यह सेहत को भी दुरुस्‍त रखता है. सूर्य नमस्‍कार हर उम्र के लोगों को करना चाहिए. यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है. तो आइए जानते हैं सूर्य नमस्कार करने का क्रमबद्ध तरीका.

प्रणामासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पंजे जोड़कर अपने आसन मैट के किनारे पर खड़े
हो जाएं. फिर दोनों हाथों को कंधे के बराबर उठाएं और पूरा वजन दोनों पैरों पर समान रूप से डालें. इसके साथ दोनों हथेलियों को प्रणाम मुद्रा में रखें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ? सीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम हस्तपदासन

हस्तउत्तनासन
अब गहरी सांस भरें और दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं. अब हाथ और कमर को पीछे की तरफ झुकाते हुए दोनों भुजाओं और गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

पादहस्तासन 
अब बाहर की तरफ सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की तरफ नीचे की ओर झुकें. अपने दोनों हाथों को कानों के पास से ज़मीन को छूएं.

अश्व संचालनासन
इस आसन में अपनी हथेलियों को ज़मीन पर रखें, सांस लेते हुए दाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और बाएं पैर को घुटने की तरफ से मोड़ते हुए आगे ऊपर रखें. गर्दन को ऊपर की तरफ उठाएं और कुछ देर इसी स्थिति में रहें.

पर्वतासन
सांस लेते हुए बाएं पैर को पीछे ले जाएं और पूरे शरीर को सीधी रेखा में रखें और अपने हाथ ज़मीन पर सीधे रखें.

अष्टांग नमस्कार
अब अपने दोनों घुटने ज़मीन पर टिकाएं और सांस छोड़ें. अपने कूल्हों को पीछे ऊपर की ओर उठाएं और अपनी छाती और ठुड्डी को ज़मीन से छुआएं और कुछ देर इसी स्थिति में रहें.

यह भी पढ़ें: Yoga Session: पेट की सभी बीमारियों को दूर करेगा कपालभाति योग

 भुजंगासन
धीरे-धीरे अपनी सांस छोड़ते हुए छाती को आगे की और ले जाएं. हाथों को ज़मीन पर सीधा रखें. गर्दन पीछे की ओर झुकाएं और दोनों पंजों को सीधा रखें.

अधोमुख शवासन
सांस भरते हुए अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

अश्व संचालनासन
सांस छोड़ते हुए इसके लिए अपने दाहिने पैर पीछे की ओर ले जाएं. ध्यान रहे कि घुटना जमीन से मिलना चाहिए. अब अपने दूसरे पैर को मोड़े और हथेलियों से जमीन को छुएं. सिर को आसमान की ओर उठाकर ऊपर की ओर देखें.

पादहस्तासन
सांस लेते हुए अब आगे की ओर झुकें और हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस दौरान आपको अपना सिर घुटनों से मिलाना है.

हस्तउत्तनासन
सांस छोड़ते हुए प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर उठा लें और सीधा रखें. अब हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की ओर ले जाएं. अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

प्रणामासन
सांस लेते हुए अंत में फिर से प्रणामासन की मुद्रा में आ जाएं. इस पूरी प्रक्रिया को आप 5 चक्र में अभ्‍यास करें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks