भाकपा माओवादी के शीर्ष स्तर के हार्डकोर नक्सली पिंटू राणा और करुणा दी जमुई से गिरफ्तार


हाइलाइट्स

पिंटू राणा पर बिहार सरकार ने एक और झारखंड सरकार ने 15 लाख का इनाम घोषित कर रखा है.
स्पेशल एरिया कमिटी की मेंबर करुणा पर झारखंड सरकार ने 25 लाख का इनाम घोषित कर रखा था.

जमुई. जमुई में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. जिले के खैरा के गिद्धेश्वर जंगल में सुरक्षा बलों ने कार्रवाई करते हुए दो बड़े इनामी नक्सली पिंटू राणा और करुणा दी को दबोच लिया है. करुणा नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के स्पेशल एरिया कमिटी की मेंबर है. पुलिस ने इनके पास से एक एके 47 और एक SLR राइफल के अलावा एके 47 के 159 और SLR के 88 कारतूस जब्त किए हैं.

पुलिस के मुताबिक, ये दोनों नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के शीर्ष स्तर के हार्डकोर नक्सली हैं. गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है. गिरफ्तार किए गए दोनों नक्सली के खिलाफ बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कई मामले दर्ज हैं.

दोनों इनामी नक्सली

पिंटू राणा पर बिहार सरकार ने एक लाख और झारखंड सरकार ने 15 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा है. वहीं करुणा पर झारखंड सरकार ने 25 लाख रुपए का इनाम रखा था. गिरफ्तार दोनों नक्सली पिंटू राणा और करुणा पति-पत्नी बताए गए हैं. दोनों नक्सली बीते डेढ़ दशक से सक्रिय रहते हुए दर्जनों वारदात को अंजाम दे चुके हैं. गिरफ्तार नक्सली कमांडर पिंटू राणा के खिलाफ 72 और करुणा पर 33 मामला दर्ज हैं.

मुखबीर ने दी ठोस सूचना

एसपी शौर्य सुमन ने बताया कि हाल के दिनों में गिद्धेश्वर जंगल में ही सुरक्षाबलों ने हार्डकोर नक्सली मतलु तूरी को एनकाउंटर में मार गिराया था. इस एनकाउंटर के बाद इस इलाके में सुरक्षाबल लगातार काम कर रहे थे, जिस कारण नक्सलियों का मनोबल गिरा हुआ था. बुधवार रात सूचना मिली कि करुणा और पिंटू इस इलाके में ही हैं. इसके बाद पुलिस ने सर्च अभियान शुरू किया और दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

निशानदेही पर असलहे बरामद

बाद में इनकी निशानदेही पर हथियार और कारतूस बरामद किए गए हैं. इस अभियान में एसएसबी, सीआरपीएफ, कोबरा और जिला पुलिस के जवान शामिल थे. एसपी ने इसे पुलिस की बड़ी उपलब्धि बताई है. उन्होंने कहा कि इससे बिहार और झारखंड में नक्सलियों पर अंकुश लगेगा. इसके अलावा एसपी ने पुलिस गिरफ्त से बाहर नक्सली नेता प्रवेश और अरविंद यादव से अपील की कि वे भी सरेंडर कर दें, नहीं तो पुलिस की कार्रवाई के लिए तैयार रहें.

Tags: Jamui news, Naxal Movement, Naxal search operation



Source link

Enable Notifications OK No thanks