UAE ने देश में ड्रोन उड़ाने पर लगाया बैन, घातक हमले के बाद फैसला


यमन (Yemen) के हूती विद्रोहियों द्वारा UAE की ऑयल फैसिलिटी पर ड्रोन से हमला करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने देश में शौकिया तौर पर ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि ड्रोन के शौकीनों और अन्य ऑपरेटरों को इन्‍हें उड़ाते हुए पकड़ा जाता है, तो उन पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। हालांकि फ‍िल्‍म की शूटिंग करने वालों को इससे छूट दी जा सकती है। UAE में सरकारी नियमों के तहत रेजिडेंशियल एरिया और हवाईअड्डों के आसपास ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है। ड्रोन उड़ाने के लिए सिविल एविएशन अथॉरिटीज से सर्टिफ‍िकेट हासिल करना होगा। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह UAE की राजधानी अबू धाबी में एक ड्रोन और मिसाइल हमले ने कई ईंधन टैंकरों को उड़ा दिया। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी। 

यमन की राजधानी पर काबिज हूती विद्रोहियों और सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन के बीच कई साल से खूनी लड़ाई हो रही है। UAE भी इसमें शामिल है। हालांकि UAE ने बड़े पैमाने पर अपने सैन‍िकों को लड़ाई वाले इलाके से वापस बुला लिया है। इसके बावजूद यह देश इस जंग का प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है और लोकल मिलिशिया को सपोर्ट करता है। 

UAE ने कहा है कि हूती विद्रोहियों ने बम से लदे हुए ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों से देश को निशाना बनाया था। दूसरी ओर, हमले के जवाब में सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों पर हमले तेज कर दिए हैं। 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों की वजह से पूरे यमन में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हो गई थीं। हमले में होदेदा (Hodeida) के शहर को निशाना बनाया गया था। देशभर में इंटरनेट एक्‍सेस को कंट्रोल करने वाली टेलीयमन (TeleYemen) की सेवाएं ठप हो गई थीं। टेलीयमन को हूती विद्रोहियों द्वारा चलाया जाता है। साल 2014 से हूती विद्रोहियों ने यमन की राजधानी सना पर कब्जा किया हुआ है। 

इसके अलावा, यमन के उत्तरी सादा प्रांत की एक जेल में भी बीते शुक्रवार को एक हवाई हमला हुआ था। इस हमले में कई लोग मारे गए और घायल हुए। वहीं, सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने होदेदा के बंदरगाह के आसपास हवाई हमले करने की बात स्वीकार की है। हालांकि गठबंधन ने दूरसंचार बिल्डिंग को टारगेट करने की बात स्वीकार नहीं की है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks