वजन घटाने और फैट कम करने में अतंर समझिए, दोनों में से किस पर दें ध्यान? जानिए


क्या आप अपने वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं लेकिन वेट मशीन (Weighing Machine) पर वजन में गिरावट नहीं देख पा रहे? टेंशन ना लें, ये नॉर्मल बात है. जो लोग फिटनेस पर ध्यान देना शुरू करते हैं वे आमतौर पर वजन मापने वाली मशीन पर नंबरों पर ज्यादा ध्यान देते हैं. उन्हें लगता है कि वजन में कमी आना ही अपने वर्कआउट रूटीन की इफैक्टिवनेस का संकेत हैं.

हालांकि, ऐसा नहीं है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज का उद्देश्य वास्तव में वजन कम करना नहीं है, बल्कि ये अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने और फैट लूज करने (चर्बी घटाने) के बारे में है. आइए समझते हैं कि वजन कम करना हमारे फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए फैट लूज से कैसे अलग है.

वजन घटाने और फैट लूज करने में क्या अंतर है?

वजन बनाम फैट
शरीर का वजन न केवल फैट बल्कि बॉडी में मसल्स, बोन डेंसिटी (हड्डियों के घनत्व) और पानी से भी निर्धारित होता है. खाने के बाद हमारे वजन में उतार-चढ़ाव होता है. ये पूरे दिन एक जैसा नहीं रहेगा. यदि खाली पेट आपका वजन 50 किलो हैं, तो आपके द्वारा खाए गए भोजन और पानी के कारण आपका वजन दिन के अंत तक बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें-
सेहत के लिए बेस्ट है बेल का जूस, पाचन से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक होते हैं कई फायदे

इस बीच, फैट अलग है और ये हम जो चीजें खाते हैं उससे निर्धारित होता है. शरीर में फैट की मात्रा हमारे शरीर के वजन को बढ़ा सकती है लेकिन वजन बढ़ने का एकमात्र कारण नहीं है. चर्बी बढ़ने से शरीर में और भी कई समस्याएं होती हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल, हाइपरटेंशन और मोटापा.

हमारा ध्यान किस पर होना चाहिए?
हमें वजन कम करने के बजाय अपने शरीर में फैट की मात्रा कम करने पर ध्यान देना चाहिए. आपके वर्कआउट रूटीन में ऐसी एक्ससाइज शामिल होनी चाहिए, जो तेजी से फैट बर्न करती हैं और हमें बाहर और अंदर से फिट महसूस कराती हैं. अगर हम केवल वजन मापने की मशीन पर निर्भर रहने की कोशिश करते हैं, तो हमारे लक्ष्य इतनी जल्दी हासिल नहीं हो सकते. फैट बर्निंग का मतलब कमर, हाथ और शरीर के अन्य हिस्सों से अतिरिक्त इंच खोना भी है.

यह भी पढ़ें-
खाने से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट लेना टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल- स्टडी

एक बार जब आप फैट खोना शुरू कर देते हैं, तो अंततः, वेट मशीन में भी कुछ संख्या में गिरावट दिखाई देगी, क्योंकि शरीर कुछ ऐसा खो रहा है जो बढ़े हुए वजन में योगदान देता है. कभी-कभी, अधिक फैट वाले व्यक्ति का वजन उतना नहीं हो सकता जितना कि उनके शरीर का लगता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका बॉडी मास कम होता है. तो, इसलिए फिट शरीर पाने के लिए फैट कम करने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि वजन कम करने पर.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks