मैंने उन्हें ‘लता जी’ कहा…तो उन्होंने मुझे ‘मां’ कहने के लिए कहा, अख्तर ने ‘स्वर कोकिला’ को यूं किया याद


नई दिल्ली. ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने भले दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन उनकी आवाज का जादू हम सभी के दिलों में हमेशा के लिए जीवित रहेगा. भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर ने रविवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. ‘लता दीदी’ के फैंस देश के अलावा विदेशों में भी बड़ी संख्या में हैं. लता मंगेशकर के निधन (Lata Mangeshkar Dies) पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने उन्हें भावभिनी श्रद्धांजलि दी है.

वर्ल्ड क्रिकेट में ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ (Rawalpindi Express) के नाम से मशहूर अख्तर ने अपने यूट्यब चैनल पर कहा 2016 में जब उनकी लता जी से बात हुई थी तो उन्होंने अख्तर से मां कहने को कहा था. अख्तर ने अफसोस जताया कि वह उस समय मुंबई में लता जी के घर नहीं गए जब उन्होंने बुलाया था. उस समय अख्तर की बात टेलीफोन पर हुई थी.

शोएब ने उस वाकये को याद करते हुए कहा, ‘ मैं किसी काम के सिलसिले में 2006 में हिन्दुस्तान गया था. मैं भी लता जी का बहुत बड़ा फैन हूं. जब मैं मुंबई में था तो उनसे जुड़ा. जब मैंने उन्हें ‘लता जी’ कहकर बुलाया , तो उन्होंने मुझे ‘मां’ कहने के लिए कहा. मैंने उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा. उन्होंने मेरे मैच के बारे में पूछे. उन्होंने कहा कि मैं आपको जानती हूं. मैंने आपके और सचिन के मुकाबले देखे हैं. आपका गुस्सा बहुत फेमस है.’

शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने 178 टेस्ट विकेट जबकि 163 वनडे में 247 विकेट चटकाए. अख्तर ने 15 टी20 इंटरनैशनल मैचों में कुल 19 विकेट अपने नाम किए. 46 वर्षीय अख्तर ने कहा कि वह उस समय लता जी से मिलना चाहते थे, और उन्होंने इसके बारे में स्वर कोकिला को बताया भी था.

वीडियो में शोएब ने कहा, ‘ मैंने लता जी से मिलने के लिए कहा तो, उन्होंने नवरात्रि के बाद मिलने को कहा था , क्योंकि वह उस समय उपवास पर थीं. उसके बाद मैं पाकिस्तान लौट आया. मुझे उनसे ना मिलने का मलाल हमेशा रहेगा.’

लता मंगेशकर को क्रिकेट से बहुत लगाव था. दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) उन्हें मां कहते थे. वह सचिन का मैच बड़े चाव से देखा करती थीं, और समय समय पर उनका हौसला अफजाई भी करती थीं। लता जी ने सचिन को भारत रत्न देने की मांग करती थीं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट नहीं छोड़ने का आग्रह भी किया था.

Tags: Lata Mangeshkar, Lata Mangeshkar passes away, Sachin tendulkar, Shoaib Akhtar



image Source

Enable Notifications OK No thanks