Under 19 World Cup: कौन हैं राधाकृष्णन, जिनके ऑलराउंड शो ने बचाई ऑस्ट्रेलिया की लाज


नई दिल्ली. भारतीय मूल के क्रिकेटर निवेथन राधाकृष्णन (Nivethan Radhakrishnan) के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 2 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2022) में तीसरा स्थान हासिल किया. निवेथन ने पहले गेंदबाजी में कमाल किया, उसके बाद बल्ले से मैच विनिंग पारी खेली.

19 वर्षीय निवेथन ने अपने 10 ओवर के कोटे में 2 ओवर मेडन रखते हुए 31 रन देकर कुल 3 विकेट चटकाए. इसके बाद अफगानिस्तान की ओर से रखे गए 202 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए निवेथन ने तीसरे नंबर पर उतरकर 96 गेंदों पर 66 रन की पारी खेली.

यह भी पढें: फाइनल से पहले टीम इंडिया की ‘यंगिस्तान’ को कोहली से क्या मिला ‘गुरु मंत्र’, कैप्टन ढुल ने किया खुलासा

दोनों हाथ से गेंदबाजी करने वाले निवेथन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 7 चौके जड़े. निवेथन ऑस्ट्रेलियाई पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने कैंपबेल केलावे (51) के साथ 60 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज करने में सफल रही।

कौन हैं निवेथन राधाकृष्णन
निवेथन राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु में हुआ था. साल 2013 में निवेथन की फैमिली तमिलनाडु से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में शिफ्ट हो गई थी. निवेथन तमिलनाडु की प्रतिष्ठित तमिलनाडु प्रीमियर लीग फर्स्ट डिविजिन में स्वराज सीसी के लिए खेल चुके हैं. इसके अलावा वह दो बार टीएनपीएल (TNPL) स्क्वॉड में शामिल रहे. राधाकृष्णन बाएं हाथ के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. इसके अलावा वह दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हैं. उन्हें ऑफ स्पिन के साथ साथ लेफ्ट आर्म स्पिन बोलिंग में भी निवेथन को महारथ हासिल है.

यह भी पढें: रोहित शर्मा से विराट कोहली तक, जानिए कैसे दिग्गजों ने युवा टीम इंडिया को किया गुडलक विश

आईपीएल के 14वें एडिशन में दिल्ली कैपिटल्स के नेट बॉलर थे
निवेथन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के नेट बॉलर रह चुकेहैं। राधाकृष्णन के पिता अंबु सेलवन तमिलनाडु की तरफ से जूनियर स्‍तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं. सिडनी जाने के बाद राधाकृष्णन ने न्‍यू साउथ वेल्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया.

तस्मानिया के लिए 622 रन बनाए
निवेथन को पिछले साल पहला पेशेवर फर्स्ट क्लास कॉन्ट्रेक्ट तस्मानिया (2021-22 ) की ओर से मिला था. उन्होंने उस मौके को दोनों हाथों से लपका। इस प्रतिभाशाली ऑलराउंडर ने तस्मानिया (Tasmania) के लिए कुल 622 रन बनाए.

image Source

Enable Notifications OK No thanks