महामारी में महिलाओं ने खूब बढ़ाया मदद का हाथ, साहसी महिलाओं पर किताब का हुआ विमोचन


नई दिल्ली. कोरोना महामारी के दौरान महिलाएं लोगों की मदद करने में किसी से पीछे नहीं रहीं. महामारी की चुनौतियों से निपटने में मदद करने में महिलाओं की अग्रणी भूमिका रही है. जिन साहसी महिलाओं ने इस दौरान अपने समुदायों की मदद की, उन पर एक किताब प्रकाशित की गई है. बुधवार को रायसीना डायलॉग 2022 में इस किताब का विमोचन किया गया.

‘द फर्स्ट रिस्पॉन्डर्सः वूमेन हू लेड इंडिया थ्रू द पैनडेमिक’ नामक इस किताब को रिलायंस फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित किया गया है. जमीनी स्तर पर महामारी की चुनौतियों से निपटने और महिला नेतृत्व क्षमता का निर्माण करने में इन महिलाओं का बेहतर प्रदर्शन रहा है. इन साहसी महिलाओं की कहानियों को देशभर से इकट्ठा कर इस किताब में जगह दी गई है.

The First Responders: Women Who Led India Through The Pandemic, Reliance Foundation, Reliance initiative, Observer Research Foundation, Raisina Dialogue 2022, The First Responders, Book about Women leadership, pandemic, Smriti Irani, Kwati Candith, Waseqa Ayesha Khan, Dr Vanita Sharma, Shombi Sharp

द फर्स्ट रिस्पॉन्डर्सः वूमेन हू लेड इंडिया थ्रू द पैनडेमिक

चुनौतियों से निपटने में सक्षम महिलाएं
इस पुस्तक में शिक्षा एवं कौशल, स्वास्थ्य एवं पोषण, एंटरप्रेन्योरशिप एवं आजीविका से जुड़ी 25 महिलाओं को शामिल किया गया है. उनके बारे में बताया गया है कि कैसे उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता का इस्तेमाल चुनौतियों से निपटने में किया. खासकर महामारी के ऐसे समय में जब शारीरिक संपर्क जोखिम भरा था, कैसे उन्होंने अपने समुदायों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उठाई.

प्रेरणादायक कहानियां
इन महिलाओं में उत्तराखंड में जल संरक्षण के लिए काम करने वाली महिला से लेकर मध्य प्रदेश की स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मणिपुर की एक फुटबॉल कोच से लेकर तेलंगाना की एक पुलिस अधिकारी तक के जीवन के बारे में विस्तार से बताया गया है. ये महिलाएं एक-दूसरे को जानतीं नहीं हैं, लेकिन उनके नेतृत्व की कहानियों में कई समानताएं हैं. उनकी अनकही कहानियां देशभर की उन महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिन्होंने महामारी के दौरान लोगों की मदद के लिए कदम बढ़ाया.

नेतृत्व क्षमता का मनवाया लोहा
उनकी कहानियां महिलाओं की नेतृत्व क्षमता, महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका और उनकी बहु-स्तरीय साझेदारी को बढ़ावा देने को बयां करती हैं. साथ ही उनके संचार और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली पर बोझ को कम करने के तरीके, सम्मान के साथ एक महिला के जीवन के अधिकार को पहचानने और उसे सुनिश्चित करने के बारे में बताती हैं.

पुस्तक के विमोचन के मौके पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, दक्षिण अफ्रीका की डिप्टी मिनिस्टर (इंटरनेशनल रिलेशन एवं को-ऑपरेशन) क्वाती कैन्डिथ और बांग्लादेश की एमपी वसिका आयशा खान मौजूद थीं. इनके अलावा रिलायंस फाउंडेशन की एडवाइजर (स्ट्रेटजिक इनिशिएटिव) डॉ. वनिता शर्मा और यूएन, इंडिया के रेसिडेंट कोर्डिनेटर शोम्बी शार्प भी इस दौरान मौजूद रहे.

**(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Reliance, Reliance Foundation, Reliance news, Women Empowerment

image Source

Enable Notifications OK No thanks