Women’s World Cup 2022: साउथ अफ्रीका की जीत की हैट्रिक से हुआ भारत को नुकसान, जानें कैसे


माउंट मोनगानुई. साउथ अफ्रीका ने खिलाड़ियों के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत सोमवार को गत चैंपियन इंग्लैंड को 3 विकेट से हराकर आईसीसी महिला वनडे विश्व कप (Women’s World Cup 2022) में जीत की हैट्रिक लगा दी. इस जीत से साउथ अफ्रीक तालिका में 6 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई, मगर भारतीय टीम तीसरे स्‍थान पर फिसल गई है. टीम नेट रन रेट के आधार पर वह ऑस्ट्रेलिया से नीचे है. वर्ष 2000 के बाद यह साउथ अफ्रीका की विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत है जबकि यह पहली बार है जब विश्व कप (पुरूष/महिला या वनडे/टी20 अंतरराष्ट्रीय) की कोई गत चैंपियन टीम अपने पहले तीन मैचों में हार गयी हो.

मरिजाने काप (45 रन देकर पांच विकेट) के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के दम पर साउथ अफ्रीका ने पहले तो इंग्लैंड को नौ विकेट पर 235 रन पर ही रोक दिया. फिर इसके बाद लौरा वोलवार्ट (77 रन) की बेहतरीन पारी के दम पर 4 गेंद पहले ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया.

काप के आउट होने से रोमांचक हो गया था मुकाबला
काप ने पहले गेंद से शानदार प्रदर्शन किया, फिर बल्ले से भी कमाल किया. टीम जब लक्ष्य से केवल 10 रन दूर थी, तभी आन्या श्रबसोल (34 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर काप एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गई. उनके पवेलियन लौटने के बाद इंग्लैंड की वापसी नजर आ रही थी लेकिन तृषा चेट्टी (नाबाद 12 रन) और शबनीम इस्माइल (नाबाद पांच रन) ने साउथ अफ्रीका को लक्ष्य तक पहुंचाया.

IPL 2022: 26 विदेशी खिलाड़ी शुरुआती मुकाबलों से होंगे आउट! जानिए किस टीम को होगा सबसे ज्यादा नुकसान?

PAK vs AUS: पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में बेजान पिच देख भड़के वसीम अकरम, PCB चीफ की लगाई लताड़

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम ने सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट (62) और विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोंस (53) के संयमित अर्धशतक की मदद से 9 विकेट पर 235 रन का स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने तेजी से 3 विकेट गंवा दिये. एक समय 12वें ओवर तक उसका स्कोर 3 विकेट पर 42 रन था, लेकिन ब्यूमोंट और जोंस ने चौथे विकेट के लिये 107 रन की अहम साझेदारी निभाकर पारी को संभाला. ब्यूमोंट और जोंस एक साथ ही आउट हो गयी. इस‍के बाद इंग्‍लैंड की रफ्तार थोड़ी पड़ गई.

Tags: Women cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks