Women’s World Cup: भारत को बांग्लादेश पर मिली जीत का हुआ फायदा, जानिए पॉइंट्स टेबल का क्या है हाल


नई दिल्ली. महिला वर्ल्ड कप 2022 (Womens World cup 2022) के एक अहम मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश (IND W vs BAN W) को 110 रन से हरा दिया. यह टूर्नामेंट में भारत की छठे मैच में तीसरी जीत है. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 229 रन बनाए थे. भारत के लिए यस्तिका भाटिया (Yastia Bhatia) ने सबसे अधिक 50 रन की पारी खेली. उनके अलावा ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali verma) ने भी 42 रन जोड़े. निचले क्रम में ऑलराउंडर स्नेह राणा ने 23 गेंद में तेजतर्रार 27 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 40.3 ओवर में 119 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत की तरफ से स्नेह राणा ने 4 विकेट लिए.

इस जीत के साथ ही मिताली राज (Mithali Raj) की अगुवाई वाली भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें मजबूत हो गईं हैं. भारत अब पॉइंट्स टेबल (Womens World cup 2022 Points Table) में वेस्टइंडीज को पछाड़कर तीसरे स्थान पर आ गया है. भारत ने अब तक 6 मैच खेले हैं. इसमें उसे 3 में जीत और इतने ही मुकाबले में हार मिली है. भारत के कुल 6 अंक हैं. इस जीत के बाद भारत का नेट रन रेट 0.768 हो गया है, जो दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका (0.092) से भी बेहतर है.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान मैग लेनिंग के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 5 विेकेट से हराया. यह ऑस्ट्रेलिया की टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत है और वो सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के 12 अंक हैं. दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के 5 मैच में 4 जीत के साथ 8 अंक है और उसकी भी सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की हो चुकी है.

यह भी पढ़ें:Women’s World Cup 2022: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 110 रन से दी शिकस्त, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

भारत का आखिरी लीग मैच द.अफ्रीका से 
भारत को अपना आखिरी लीग मुकाबला 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका से खेलना है. अगर भारत यह मुकाबला जीत लेता तो फिर उसके 7 मैच में 4 जीत के साथ 8 अंक हो जाएंगे और टीम सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि, अगर भारत यह मुकाबला हार जाता है, तो फिर उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकी लीग मुकाबलों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

वेस्टइंडीज ने भी भारत के बराबर 3 मैच जीते
वेस्टइंडीज की स्थिति भी भारत जैसी है, उसने भी 6 मैच में से 3 जीते हैं. उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी लीग मुकाबला हर हाल में जीतना होगा. फिलहाल, वेस्टइंडीज की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. लेकिन टीम की सबसे बड़ी परेशानी उसका नेट रनरेट है. कैरेबियाई टीम का नेट रनरेट (-0.885) है. वहीं, इंग्लैंड की टीम पॉइंट्स टेबल में पांच मैच में 2 जीत और तीन हार के साथ पांचवें स्थान पर है. इंग्लैंड भी सेमीफाइनल की रेस में बना हुआ है.

इंग्लैंड के भी सेमीफाइनल में उम्मीदें बरकरार
अगर इंग्लिश टीम अपने आखिरी दोनों लीग मैच जीत लेती है, तो उसके भी 8 अंक हो जाएंगे. ऐसे में सेमीफाइनल की रेस और दिलचस्प हो जाएगी और फिर नेट रन रेट से फैसला होगा. मेजबान न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कम है. टीम ने 6 मैच में से 2 ही जीते हैं और टीम अंक तालिका में 4 अंक के साथ छठे स्थान पर है.

IND W vs BAN W, Women World Cup: बांग्लादेश के सामने भारत नहीं बना पाया बड़ा स्कोर, ऋतु मोनी ने बिगाड़ी लय

बांग्लादेश की यह पांच मैचों में चौथी हार है, जिससे टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है. वह सातवें स्थान पर है. पाकिस्तान की टीम सबसे नीचे आठवें नंबर पर है. वह भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर है. महिला वर्ल्ड कप के फॉर्मट के लिहाज से लीग स्टेज के बाद अंक तालिका में जो टीमें टॉप-4 में शामिल होंगी, वही सेमीफाइनल खेलेंगी.

Tags: Mithali raj, Women cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks