Women’s World Cup : भारत की महिला वर्ल्ड कप में दूसरी हार, हीदर नाइट और शार्लोट डीन के दम पर इंग्लैंड का खुला खाता


नई दिल्ली. भारतीय टीम को महिला वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) में दूसरी हार झेलनी पड़ी. इंग्लैंड ने माउंट माउंगानुई में बुधवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय महिला टीम (IND W vs ENG W) को 4 विकेट से मात दी. मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी वाली भारतीय टीम बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाई और 36.2 ओवर ही खेलकर 134 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इसके बाद इंग्लिश टीम ने 31.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

हीदर नाइट (Heather Knight) ने बल्लेबाजी में कमाल दिखाया और नाबाद अर्धशतक जड़ा तो वहीं गेंदबाजी में 21 साल की स्पिनर शार्लोट डीन (Charlotte Dean) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके. हीदर नाइट 72 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 53 रन बनाकर नाबाद लौटीं. इंग्लैंड महिला टीम ने इस तरह मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में अपनी पहली जीत दर्ज की. उसे इससे पहले लगातार 3 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी थी. वहीं, मिताली राज की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 4 मैचों में दूसरी हार झेलनी पड़ी. इससे पहले उसने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हराया जबकि मेजबान न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

बे ओवल में 135 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत काफी खराब रही. उसके 2 विकेट मात्र 4 रन तक गिर गए. मेघना सिंह ने डेनियल वॉट (1) को स्नेह राणा के हाथों कैच कराया जिसके बाद तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर टैमी ब्यूमोंट (1) को झूलन गोस्वामी ने पवेलियन भेज दिया. इसके बाद नताली स्काइवर (45) जम गईं और तीसरे विकेट के लिए कप्तान हीदर नाइट के साथ 65 रन जोड़े. वह अर्धशतक से मात्र 5 रन से चूक गईं, जिन्हें पूजा वस्त्राकर ने झूलन के हाथों कैच कराया. नताली ने 46 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके जड़े.

इंग्लैंड ने 29 ओवर में 4 विकेट खोकर 128 रन बना लिए थे और जीत के लिए उसे केवल 7 रन की जरूरत थी, लेकिन 30वें ओवर में मेघना सिंह ने 3 गेंदों पर 2 विकेट लेकर विपक्षी टीम की जीत का इंतजार थोड़ा बढ़ा दिया. उन्होंने पहली गेंद पर डंकले (17) को ऋचा घोष के हाथों कैच कराया जबकि तीसरी गेंद पर ब्रंट (0) को खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया. फिर मेघना के अगले ओवर (पारी के 32वें) की दूसरी गेंद पर एक्लेस्टोन ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई.

इससे पहले इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टूर्नामेंट में उतार-चढ़ाव भरा प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम की बल्लेबाजों ने फिर निराश किया. इस मुकाबले में भारत की कोई भी महिला बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा तक नहीं छू सकी. इंग्लैंड के लिए 21 साल की स्पिनर शार्लोट डीन (Charlotte Dean) ने कमाल का प्रदर्शन किया और 4 विकेट झटके. करियर का सिर्फ 9वां वनडे मैच खेलने उतरीं डीन ने 8.2 ओवर में केवल 23 रन दिए. उनके अलावा अन्या श्रबसोल ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि सोफी एक्लेस्टोन और केट क्रॉस को 1-1 विकेट मिला.

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने बनाए. उन्होंने 58 गेंदों का सामना किया और 4 चौकों की मदद से 35 रन बनाए. उनके अलावा विकेटकीपर ऋचा घोष ने 56 गेंदों पर 5 चौकों की बदौलत 33 रन का योगदान दिया. झूलन गोस्वामी ने 20 और हरमनप्रीत कौर ने 14 रन बनाए. स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा खाता भी नहीं खोल पाईं.

Tags: Cricket news, Heather Knight, Icc world cup, India Vs England, Mithali raj, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks