वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी को उम्मीद, काॅमनवेल्थ गेम्स से खुलेगा क्रिकेट के ओलंपिक में जाने का रास्ता


मेलबर्न. ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मेग लेनिंग को उम्मीद है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किए जाने से ओलंपिक में इसके लिए रास्ता बनेगा. बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में 1998 के बाद पहली बार क्रिकेट की वापसी हो रही है. ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट में सिल्वर मेडल जीता था. महिला क्रिकेट को पहली बार गेम्स में जगह मिली है. कुल 8 टीमों को इसमें शामिल किया गया है. भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें एक ही ग्रुप में हैं.

मेग लेनिंग ने बीबीसी स्पोर्ट्स से कहा, ‘ओलंपिक में क्रिकेट अद्भुत होगा. खेल को भी नए दर्शक मिलेंगे.’ उन्होंने कहा कि इससे दुनिया भर के लोग क्रिकेट देखेंगे और वहां क्रिकेट की खासकर महिला क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी. ओलंपिक खेल 2024 में पेरिस में, 2028 में लॉस एंजीलिस और 2032 में ब्रिसबेन में होने हैं. लेनिंग ने कहा कि मुझे नहीं पता कि ओलंपिक में शामिल करने के लिए क्या जरूरी मानदंड हैं, लेकिन खिलाड़ियों के नजरिए से यह अद्भुत होगा. शायद यह भविष्य में होगा, लेकिन उस समय शायद मेरी खेल से विदाई हो चुकी होगी.

नजर गोल्ड मेडल पर
कॉमनवेल्थ गेम्स में में 10 दिवसीय महिला टी20 टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग लेंगी और लेनिंग की नजर गोल्ड मेडल पर है. उन्होंने कहा कि हम गोल्ड जीतना चाहेंगे. सभी खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं. यह नई चुनौती है और हमारी टीम के लिए सही समय पर आई है. लेनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने महिला वर्ल्ड कप का खिताब जीता था.

IND vs ENG: रोहित शर्मा 250 छक्के के बाद एक और रिकॉर्ड की ओर, सचिन-गांगुली की लिस्ट में होंगे शामिल

साउथ अफ्रीका की टीम बनीं चैंपियन
क्रिकेट को पहली पारी 1998 में काॅमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था. तब टूर्नामेंट 50 ओवर के फॉर्मेट के आधार पर हुए थे. फाइनल में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए 183 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. स्टीव वॉ ने सबसे अधिक नाबाद 90 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 6 विकेट खोकर हासिल किया था. ब्रॉन्ज मेडल के मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 51 रन से हराया था.

Tags: Australia, Commonwealth Games, Cricket australia, Olympics

image Source

Enable Notifications OK No thanks