WoW Wednesday: बॉलिवुड की वो फिल्‍म, जिसमें है सिर्फ एक ऐक्‍टर, गिनीज बुक में दर्ज है Yaadein का नाम


सुनील दत्त (Sunil Dutt) ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने ‘मदर इंडिया’ (mother india) फिल्म से पॉप्युलैरिटी हासिल की थी। इसके बाद वो अनगिनत फिल्मों में नजर आए। कभी हीरो बनकर फैंस का दिल जीता तो कभी निगेटिव रोल में लोगों को डराया भी। उनकी फिल्मों, उनकी ऐक्टिंग और उनकी संजीदगी को कभी भुलाया नहीं जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने 2 घंटे की एक ऐसी फिल्म बनाई थी, जिसका नाम गिनीज बुक में दर्ज है। इस फिल्म में सिर्फ एक ही ऐक्टर है और वो खुद सुनील दत्त साहब हैं।

इस फिल्म का नाम है- ‘यादें’। ये 1964 में रिलीज हुई थी। इस ब्लैक एंड व्हाइट मूवी को सुनील दत्त ने डायरेक्ट किया, प्रोड्यूस किया और ऐक्टिंग भी की। उन्होंने 60 के दशक में ही इतना शानदार एक्सपेरिमेंट किया, जिसके लिए उन्हें सम्मान भी मिला।

नरगिस दत्त की परछाई

Sunil Dutt

पूरी फिल्म में सुनील दत्त सिर्फ नरगिस दत्त की फोटो और उनकी परछाई के सहारे ही ऐक्टिंग कर रहे हैं। उन्होंने ऐक्टिंग भी बहुत शानदार की है। बताया जाता है कि इस फिल्म से उन्होंने डायरेक्शन में डेब्यू किया था।

ऑडियंस को दिखाई नई चीज
सुनील दत्त ने उस दौर में दर्शकों को विजुअल एक्स्प्रेशन silhouette से रूबरू कराया था। दूसरी पर्सनैलिटी को दिखाने के लिए ब्लैक शैडो का यूज किया गया था।

फिल्म की कहानी

Sunil Dutt

कहानी की बात करें तो एक घर है, जिसमें अनिल (सुनील दत्त) रहता है। वो पूरा घर छान मारता है, लेकिन उसे उसकी बीवी और बच्चे दिखाई नहीं देते। कहानी बीवी संग अनबन से लेकर सुसाइड करने का ख्याल आने तक है। कहानी में सुनील दत्त के किरदार को छोड़कर बाकी सबकी सिर्फ आवाज ही सुनाई देती है।

लता मंगेशकर ने गाया था गाना
फिल्म की एक और दिलचस्प बात ये है कि इसमें सिर्फ दो गानें थे, जिसे लता मंगेशकर जी ने गाए थे। फिल्म के डायलॉग्स और म्यूजिक को वसंत देसाई ने कंपोज किया था।

1955 में किया था डेब्यू
सुनील दत्त साहब को 1968 में पद्म श्री से नवाजा गया था। उन्होंने रेडियो से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने हिंदी फिल्मों का रुख किया और 1955 में ‘रेलवे प्लेटफॉर्म’ से डेब्यू किया। उनकी आखिरी फिल्म ‘ओम शांति ओम’ थी, जो साल 2007 में रिलीज हुई थी।

sunil dutt yaadein film

image Source

Enable Notifications OK No thanks