क्वालकॉम का नया ऑलवेज-ऑन स्मार्टफोन कैमरा एक गोपनीयता दुःस्वप्न है


“आपके फ़ोन का फ्रंट कैमरा हमेशा आपके चेहरे की तलाश में रहता है, भले ही आप इसे स्पर्श न करें या इसे जगाने के लिए उठाएं।” इस प्रकार क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष जुड हीपे कंपनी की नई हमेशा ऑन कैमरा क्षमताएं पेश की स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर अगले साल की शुरुआत में टॉप-शेल्फ एंड्रॉइड फोन में आने के लिए तैयार है।

आप कौन हैं इस पर निर्भर करते हुए, वह कथन रोमांचक या भयानक हो सकता है। क्वालकॉम के लिए, यह सोचता है कि यह नई सुविधा नए उपयोग के मामलों को सक्षम करेगी, जैसे कि आपके फोन को उठाए बिना जगाने और अनलॉक करने में सक्षम होना या जब यह आपका चेहरा नहीं देखता है तो इसे तुरंत लॉक कर देता है।

लेकिन हममें से उन लोगों के लिए जो हमारी गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हैं, हमारे फोन पर एक कैमरा जो हमेशा छवियों को रिकॉर्ड कर रहा है तब भी जब हम इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं बुरे सपने की तरह लगता है और हमारी गोपनीयता की कीमत है जो किसी भी संभावित सुविधा लाभ से कहीं अधिक है।

इस सुविधा के लिए क्वालकॉम की मुख्य बात यह है कि जब भी आप इसे देखते हैं तो अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं, भले ही वह सिर्फ एक टेबल पर बैठा हो या स्टैंड पर खड़ा हो। आपको इसे लेने या स्क्रीन पर टैप करने या वॉइस कमांड कहने की आवश्यकता नहीं है – यह आपका चेहरा देखते ही अनलॉक हो जाता है। मैं देख सकता हूं कि यह उपयोगी है यदि आपके हाथ गन्दा हैं या अन्यथा कब्जा कर लिया गया है (इसकी प्रस्तुति में, क्वालकॉम ने अगले चरणों की जांच के लिए एक नुस्खा पकाते समय इसका उपयोग करने के उदाहरण का उपयोग किया)। हो सकता है कि आपने अपना फ़ोन अपनी कार में लगा लिया हो, और आप स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटाए बिना या पूरे समय स्क्रीन को छोड़े बिना ड्राइविंग दिशा-निर्देश देखने के लिए बस उस पर नज़र डाल सकते हैं।

कंपनी इसे आपका फोन बनाने के रूप में भी कताई कर रही है अधिक सुरक्षित फ़ोन को स्वचालित रूप से लॉक करके जब वह अब आपका चेहरा नहीं देखता है या किसी को आपके कंधे पर देख रहा है और आपकी समूह चैट पर जासूसी करता है। यदि आप किसी और के साथ फोन देख रहे हैं तो यह निजी जानकारी या सूचनाओं को पॉप अप करने से भी दबा सकता है। मूल रूप से, यदि आप इसे नहीं देख रहे हैं, तो आपका फ़ोन लॉक है; यदि वह आपको देख सकता है, तो वह अनलॉक हो जाएगा। अगर यह आपको देख सकता है तथा कोई और, यह स्वचालित रूप से फ़ोन को लॉक कर सकता है या स्क्रीन पर प्रदर्शित होने से निजी जानकारी या सूचनाओं को छुपा सकता है।

लेकिन जब वे सुविधाएँ साफ-सुथरी और शायद सुविधाजनक भी लग सकती हैं, तो मुझे यकीन नहीं है कि हमेशा ऑन-कैमरा होना गोपनीयता की चिंताओं में ट्रेडऑफ़ के लायक है।

क्वालकॉम की चार घंटे की प्रस्तुति के तीसरे घंटे में हमेशा ऑन-कैमरा सुविधाओं पर चर्चा की जाती है जिसमें स्नैपड्रैगन जेन 1 सिस्टम-ऑन-चिप पेश किया जाता है।

क्वालकॉम हमेशा ऑन कैमरा को हमेशा ऑन रहने वाले माइक्रोफोन के समान ही तैयार कर रहा है जो हमारे फोन में वर्षों से है। उनका उपयोग हे सिरी या हे Google जैसे वॉयस कमांड सुनने के लिए किया जाता है और फिर फोन को जगाने और प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, बिना आपको फोन को छूने या लेने के लिए। लेकिन मुख्य अंतर यह है कि वे विशिष्ट जागृत शब्दों के लिए सुन रहे हैं और अक्सर वे क्या कर सकते हैं जब तक आप वास्तव में अपना फोन नहीं उठाते हैं और इसे अनलॉक नहीं करते हैं।

यह थोड़ा अलग लगता है जब यह एक ऐसा कैमरा होता है जो हमेशा आपकी समानता के लिए स्कैन कर रहा होता है।

यह सच है कि स्मार्ट होम उत्पादों में पहले से ही इस तरह की विशेषताएं हैं। Google का नेस्ट हब मैक्स अपने कैमरे का उपयोग आपके चेहरे को पहचानने के लिए करता है जब आप इसके पास जाते हैं और आपके कैलेंडर जैसी व्यक्तिगत जानकारी के साथ आपका स्वागत करते हैं। गतिविधि या विशिष्ट चेहरों की तलाश में, गृह सुरक्षा कैमरे और वीडियो डोरबेल लगातार चालू हैं। लेकिन वे उपकरण आपके घर में हैं, आप जहां भी जाते हैं हमेशा आपके साथ नहीं होते हैं, और आम तौर पर आपकी सबसे निजी जानकारी उन पर संग्रहीत नहीं होती है, जैसे आपका फोन करता है। जब आप घर पर हों तो रिकॉर्डिंग को अक्षम करने के लिए कैमरे या बुद्धिमान मोड को अवरुद्ध करने के लिए भौतिक शटर जैसी सुविधाएं भी अक्सर होती हैं और जब आप नहीं होते हैं तो इसे फिर से शुरू करें। किसी भी फोन निर्माता की कल्पना करना मुश्किल है कि वह अपने स्लिम और स्लीक फ्लैगशिप स्मार्टफोन के सामने एक फिजिकल शटर लगाए।

अंत में, स्मार्ट होम कैमरों को सक्षम करने के लिए सुरक्षा उल्लंघनों और सोशल इंजीनियरिंग हैक की कई रिपोर्टें आई हैं, जब उन्हें चालू नहीं होना चाहिए और फिर उस फ़ीड को दूरस्थ सर्वर पर भेजना, सभी गृहस्वामी के ज्ञान के बिना। आधुनिक स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम अब आपको यह बताने का एक अच्छा काम करते हैं कि जब आप डिवाइस का उपयोग कर रहे हों तो कोई ऐप आपके कैमरे या माइक्रोफ़ोन तक पहुंच रहा हो, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे आपको हमेशा एक दुष्ट ऐप टैपिंग के बारे में सूचित करने में सक्षम होंगे। -कैमरे पर।

हीप ने कहा कि “हमेशा ऑन कैमरा डेटा चेहरों की तलाश में सुरक्षित सेंसिंग हब को कभी नहीं छोड़ता है,” जिसका अर्थ है कि डेटा क्लाउड पर नहीं भेजा जाता है और फोन पर मौजूद ऐप्स इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

उत्पाद प्रबंधन के एक अन्य क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज उपाध्यक्ष ज़ियाद असगर ने मेरे सहयोगी चैम गार्टनबर्ग से कहा कि उपयोगकर्ता हमेशा ऑन-कैमरा सुविधा को अक्षम करने में सक्षम होंगे या संभवतः यह भी चुन सकते हैं कि वे किन सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं और कौन सी नहीं। “उपभोक्ता के पास यह चुनने और चुनने में सक्षम होने का विकल्प है कि क्या सक्षम है और क्या सक्षम नहीं है,” उन्होंने कहा।

वनप्लस 7 प्रो ने अपने पूरे कैमरा सिस्टम को मोटराइज्ड पॉप-अप मॉड्यूल में छिपा दिया। शायद इस विचार को वापस लाने का समय आ गया है।
वजेरन पैविक / द वर्ज द्वारा फोटो

यह भी संभव है कि स्नैपड्रैगन जेन 1 का उपयोग करने वाले स्मार्टफोन निर्माता हार्डवेयर स्तर पर भी इस सुविधा को सक्षम नहीं करेंगे। चूंकि क्वालकॉम वास्तव में स्मार्टफोन को अपने चिप्स में नहीं बनाता है (एक बार की नवीनता के बाहर जो व्यापक रूप से नहीं खरीदे जाते हैं), सैमसंग, वनप्लस और श्याओमी जैसी कंपनियां अनुकूलित कर सकती हैं कि उनके फोन पर कौन सी सुविधाएँ सक्षम हैं और कौन सी नहीं हैं . उनमें से कुछ कंपनियां पहले से ही अपने स्वयं के समाधान के पक्ष में क्वालकॉम के इमेज प्रोसेसिंग घटकों को बायपास करती हैं – उन्हें केवल गोपनीयता की चिंताओं की आलोचनाओं को छोड़कर और इस सुविधा को भी छोड़ देना मुश्किल नहीं है।

लेकिन अगर यह अगले साल हर फोन में नहीं मिलता है, तो भी इस फीचर की मौजूदगी का मतलब है कि इसे किसी न किसी समय इस्तेमाल किया जाएगा। यह एक मिसाल कायम करता है जो परेशान करने वाली और असहज करने वाली होती है; क्वालकॉम इस क्षमता के साथ पहला हो सकता है, लेकिन अन्य कंपनियों को इसे बनाए रखने की दौड़ में शामिल होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

हो सकता है कि हम अपने स्मार्टफोन कैमरों पर टेप लगाना शुरू कर दें जैसे हम पहले से ही लैपटॉप वेबकैम के साथ करते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks