देखें: ऑरेंज पील कैंडीज: दैनिक विटामिन सी सेवन के लिए एक त्वरित सुधार (अंदर पकाने की विधि)


हम सभी ने कई लोगों से विटामिन सी के महत्व के बारे में बार-बार सुना है। हमें लगातार बताया गया है कि हमारी प्रतिरक्षा का निर्माण करना कितना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि आपको अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। यह पोषक तत्व हड्डियों और दांतों की मजबूती, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, घावों की मरम्मत और स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। और उन सभी लाभों का उपभोग करने के लिए, मुझे यकीन है कि आपने विटामिन सी से भरपूर फल, जूस और व्यंजनों को लेने की कोशिश की होगी। लेकिन इन व्यंजनों को हर दिन खरोंच से बनाना एक परेशानी हो सकती है। तो, अधिक प्रयास किए बिना प्रतिदिन विटामिन सी कैसे प्राप्त करें? ठीक है, अगर आप कुछ ढूंढ रहे हैं, तो हमारे पास वही है जो आपको चाहिए! यहां हम आपके लिए संतरे के छिलके की कैंडी की एक रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप कुछ ही समय में बना सकते हैं!

(यह भी पढ़ें: 7 विटामिन सी पेय जो आपके शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाएंगे)

यूएसडीए के अनुसार, संतरे के छिलके के 1 चम्मच (6 ग्राम) में विटामिन सी की मात्रा दैनिक मूल्य का 14% है – आंतरिक फल की तुलना में लगभग तीन गुना। इनमें फाइबर की मात्रा भी चार गुना होती है। संतरे के छिलकों में कई अन्य पोषक तत्व भी अधिक होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य की सहायता करते हैं। तो, इतने बड़े फ़ायदों के साथ, संतरे की इन कैंडीज़ को आज़माना ज़रूरी है!

fdk4vmqg

आज हम आपके लिए जो रेसिपी लेकर आए हैं वह है इंस्टाग्राम यूजर @plantyou की। इस रेसिपी में वह बचे हुए संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करती हैं और उससे मीठी कैंडी बनाती हैं। इन मिठाइयों को बनाने की प्रक्रिया बेहद सरल है। आपको बस संतरे के छिलकों को काटने के आकार के टुकड़ों में काट लेना है और उन्हें मीठा स्वाद देने के लिए शक्कर की चाशनी में मिलाना है! तो, बिना इंतजार किए, आइए इन कैंडीज की पूरी रेसिपी देखें।

(यह भी पढ़ें: विटामिन सी के फायदे: स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें)

ऑरेंज पील कैंडीज बनाने की विधि यहां दी गई है | विटामिन सी से भरपूर कैंडीज

सबसे पहले संतरे के छिलके लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें धोकर 15 मिनट तक उबालें। फिर एक अलग पैन में पानी और चीनी डालकर उबाल आने दें। फिर उसमें संतरे के छिलके डाल दें। इसे 30 मिनट तक उबालें जब तक कि यह गाढ़ा और चिपचिपा न हो जाए। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें स्टोर करें और आनंद लें!

इसी प्रक्रिया से आप लेमन कैंडी बना सकते हैं।

संतरे के छिलके की रेसिपी का पूरा वीडियो यहाँ देखें:

इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाएं, और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks