लहसुन की चोटी कैसे बनाएं: लहसुन को महीनों तक सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका


भोजन को संरक्षित करना हमेशा दुनिया भर में विभिन्न पाक संस्कृतियों का हिस्सा रहा है। बाद में खपत के लिए मांस को फ्रीज करने से लेकर अचार बनाने का अभ्यास करने तक, दुनिया के अधिकांश लोग कुछ इसी तरह के तरीकों का पालन करते हैं, जब लंबे समय तक शैल्फ जीवन के लिए भंडारण की बात आती है। इसी तरह, एक और आम प्रथा जो दुनिया भर में देखी जाती है, वह है लहसुन और प्याज के बल्बों को चोटी में रखना। हमने अपने पूर्वजों को ऐसा करते देखा होगा, लेकिन लंबे समय तक अभ्यास के साथ संपर्क खो दिया या सही विधि खोजने में उलझे हुए थे। इन जड़ों को ब्रेडिंग करने के लिए कुछ बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे लंबे समय तक टिके रहें और उस अवधि के दौरान ताजा रहें। ऐसा कहा जाता है कि अगर सही तरीके से किया जाए तो लहसुन और प्याज को लगभग 4-6 महीने तक ताजा रखा जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: लहसुन के चिप्स – लहसुन के लाभों का आनंद लेने का सबसे स्वादिष्ट तरीका (अंदर पकाने की विधि))

इसके अलावा, ब्रेडिंग न केवल आपकी उपज को लंबे समय तक संग्रहीत करने में मदद करता है बल्कि पूरे वर्ष ताजा घरेलू लहसुन की कटाई में भी सहायक होता है। इसके अलावा, हम इस बात से असहमत नहीं हो सकते हैं कि ब्रेडिंग द्वारा लहसुन को स्टोर करने का अभ्यास सिर्फ एक बैग में फेंकने और उन्हें दूर रखने के बजाय आंखों को अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप से प्रसन्न करता है। यदि आपके दिमाग में स्थायी भंडारण है, तो यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन पर आपको लहसुन की ब्रेडिंग करने से पहले विचार करना चाहिए।

uritm078

लहसुन को लगभग 4-6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है

यहां बताया गया है कि लहसुन को महीनों तक सुरक्षित रखने के लिए उसे कैसे बांधें:

1. तने से न खींचे :

ब्रेडिंग प्रयोजनों के लिए लहसुन की कटाई करते समय, लहसुन के पौधे को तने से न खींचे। इसके बजाय, कुछ अतिरिक्त मिट्टी के साथ नीचे से धीरे से ऊपर उठाने के लिए बागवानी उपकरणों का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करेगा कि बल्ब और तना अभी भी अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और भंडारण के लिए पर्याप्त मजबूत हैं।

2. लहसुन को न धोएं:

एक बार मिट्टी से निकल जाने के बाद, अपने लहसुन के बल्बों को धोने या साफ करने की गलती न करें, इससे वे नम हो जाएंगे और यह उनके लिए अधिक समय तक संग्रहीत करने के लिए आदर्श स्थिति नहीं है। इसके बजाय, अपने आप को एक रैक खोजें और इसे सीधे धूप से दूर रखें और अच्छे वायु प्रवाह वाले क्षेत्र में, लहसुन के बल्बों को 3-4 सप्ताह तक सूखने के लिए उल्टा रखें।

3. पूरी तरह सूखने के बाद साफ करें:

अब जब बल्ब पूरी तरह से सूख गए हैं, अपने हाथों या ब्रश से हल्के से साफ करें, पहुंच की जड़ों को काट दें, बाहरी मैला परत को साफ करें।

4. चोटी:

लहसुन को साफ और छाँटने के बाद, अब इसे गूंथने का समय आ गया है। सरल तरीका यह है कि तीन बल्बों का चयन करें और उन्हें एक-दूसरे के ऊपर क्रॉसिंग करें, अगले बल्ब को केंद्र में रखें और डंठल को बीच में संरेखित करें, और बाएं से दाएं चोटी करें, यह स्पष्ट रूप से मदद करता है यदि आपको कुछ पूर्व ब्रेडिंग ज्ञान है या कोई है जो चोटी बनाना जानता है।

बेहतर विवरण के लिए, इस वीडियो को यहां देखें:

(यह भी पढ़ें: वायरल आसान हैक आपको देता है रेडी-टू-यूज़ लहसुन कुछ ही सेकंड में)

इस प्रक्रिया को आजमाएं और लहसुन को लंबे समय तक स्टोर करें। आप प्याज को स्टोर करने के लिए भी यही प्रक्रिया अपना सकते हैं।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks