कोरोना वैक्सीनेशन: स्पूतनिक-वी के फर्स्ट डोज को बूस्टर शॉट के तौर पर देने की सिफारिश


नई दिल्ली: कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की एक समिति ने सिफारिश की है कि रूस के कोविड-रोधी टीके स्पूतनिक-वी की दोनों खुराक ले चुके लोगों को इस टीके की पहली खुराक को बूस्टर के तौर पर दिया जा सकता है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को पीटीआई-भाषा को यह जानकारी दी.

गौरतलब है कि स्पूतनिक-वी टीके की दोनों खुराक की रचनाएं अलग-अलग हैं. वर्तमान में रूसी टीका लगवा चुके लोगों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध कराने के संबंध में कोई नीतिगत निर्णय नहीं है. को-विन पोर्टल पर स्पूतनिक-वी के लिए एहतियाती खुराक को लेकर कोई विकल्प प्रदर्शित नहीं होता. पिछले साल जुलाई में स्पूतनिक-वी टीके की दूसरी खुराक ले चुके लोग बूस्टर खुराक नहीं लगवा पा रहे हैं.

सूत्रों ने बताया, ”एनटीएजीआई की स्थायी तकनीकी उप-समिति ने शुक्रवार को बैठक की, जिसमें इस मुद्दे पर चर्चा हुई और सिफारिश की गई कि रूस के कोविड-रोधी टीके स्पूतनिक-वी की दोनों खुराक ले चुके लोगों को इस टीके की पहली खुराक को बूस्टर के तौर पर दिया जा सकता है.” सूत्रों के मुताबिक, 6 लाख से अधिक लोगों ने रूसी टीका लगवाया है.

बढ़ते कोरोना संक्रमण से नई लहर की आशंका! डॉक्टर्स बोले- खतरा बरकरार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने युवा आबादी को कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाने की अनुमति दे दी है. इसके लिए कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज और प्रिकॉशनरी डोज के बीच 9 महीने का गैप होना चाहिए. हालांकि अब इस अंतराल को सरकार जल्द ही 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर सकती है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थाओं के अध्ययनों में पता चला है कि टीके की दोनों खुराक के साथ प्रारंभिक टीकाकरण से करीब 6 महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर खुराक देने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

वहीं कई हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी इस अवधि को कम करने का सुझाव दिया है.न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, नेशनल टास्क फोर्स ऑन कोरोनावायरस और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ राजीव जयादेवन ने बताया कि, वैक्सीन के दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच लंबी अवधि के अंतराल से संक्रमण और बीमारी की गंभीरता से लड़ने में कमी आती है.

Tags: Corona vaccination, Coronavirus, Sputnik V Vaccine



Source link

Enable Notifications OK No thanks