Delhi pollution: Schools to remain shut from tomorrow till further orders


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के बीच शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार की खिंचाई करने के बाद दिल्ली के सभी स्कूल कल से अगले आदेश तक निलंबित रहेंगे, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज कहा। राय ने कहा, दिल्ली सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया था क्योंकि यह अनुमान लगाया गया था कि हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

हवाई संकट के कारण, राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल 13 नवंबर से 2 सप्ताह से अधिक समय तक बंद रहे। स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शारीरिक कक्षाएं सोमवार, 29 नवंबर से फिर से शुरू हो गई थीं।

स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले के बारे में, SC ने आज दिल्ली सरकार से पूछा, “जब सरकार ने वयस्कों के लिए वर्क फ्रॉम होम लागू किया तो बच्चों को स्कूल जाने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है।”

कोर्ट ने कहा, “हमें लगता है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बावजूद कुछ नहीं हो रहा है।”

बाद में राय ने कहा, “हमने हवा की गुणवत्ता में सुधार के पूर्वानुमान को देखते हुए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। हालांकि, वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है और हमने शुक्रवार से अगले आदेश तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।”

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की और केंद्र और दिल्ली सरकार को प्रदूषण नियंत्रण उपायों के कार्यान्वयन के लिए एक गंभीर योजना के साथ आने के लिए 24 घंटे की समय सीमा दी।

वायु गुणवत्ता “गंभीर” श्रेणी में फिसल गई

दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को फिर से खराब हो गई है और सुबह 419 पर एक्यूआई के साथ “गंभीर” श्रेणी में आ गई है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर ‘सफर’ के अनुसार, शुक्रवार से हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है। हवा की गति को बेहतर करने के लिए।

“3 दिसंबर से, हवाओं के फैलाने वाले प्रदूषकों को बढ़ाने की उम्मीद है, लेकिन AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है। कम मिश्रण परत की ऊंचाई प्रदूषकों के कुशल फैलाव को रोक रही है,” SAFAR ने अपनी सलाह में कहा।

बुधवार को शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 370 रहा। मंगलवार को यह 328 था।

पड़ोसी एनसीआर के शहरों फरीदाबाद (441) और नोएडा (404) में भी गुरुवार की सुबह गंभीर वायु गुणवत्ता देखी गई। हालांकि, गाजियाबाद (359), ग्रेटर नोएडा (381), गुरुग्राम (361) में एक्यूआई “बहुत खराब” श्रेणी में था।

शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई “अच्छा”, 51 और 100 “संतोषजनक”, 101 और 200 “मध्यम”, 201 और 300 “खराब”, 301 और 400 “बहुत खराब”, और 401 और 500 “गंभीर” माना जाता है।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks