हीरोइन को बाहों में भरने के लिए धर्मेंद्र ने लुटा दिए थे 2000 रुपये, स्‍पॉटबॉय से की थी सेटिंग


बॉलिवुड के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र का हमेशा से अपना अंदाज रहा है। हमेशा मस्‍त रहने वाले धर्मेंद्र की जिंदादिली आज 86 साल की उम्र में भी है। वह इस उम्र में भी हमेशा हंसते रहने और ऐक्‍ट‍िव रहने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं। फार्महाउस पर सब्‍ज‍ियां उगाते हैं। अंडरवॉटर स्‍व‍िमिंग करते हैं। पुरानी कहावत है कि इंसान दिल से जवान होना चाहिए और धर्मेंद्र पर यह बात फिट बैठती है। अपनी जवानी के दिनों में भी पंजाब के इस पुत्तर जैसा कोई नहीं था। उनकी फैन फॉलोइंग इतनी तगड़ी थी कि उनके आने की खबर लगते ही सड़क पर लड़‍कियों का मेला लग जाता था। इंडस्‍ट्री के इस सबसे डैश‍िंग ऐक्‍टर की जिंदगी से जुड़े कई ऐसे किस्‍से हैं, जो उनके मस्‍तमौला अंदाज की बानगी हैं। एक ऐसा ही किस्‍सा फिल्‍म के सेट से जुड़ा है, जहां धर्मेंद्र ने खूबसूरत ऐक्‍ट्रेस को गले लगाने के लिए ही सही 70 के दशक में 2000 रुपये खर्च कर दिए थे। जी हां, इसके लिए उन्‍होंने फिल्‍म के सेट पर एक स्‍पॉटबॉय से सेटिंग की थी।

वैसे, इससे पहले कि आप किससे, कहां, कब और कैसे में उलझे, बता दें कि यह किस्‍सा फिल्‍म ‘शोले’ (Sholay) के सेट का है और वो हीरोइन और कोई नहीं, बल्‍क‍ि धर्मेंद्र की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Hema Malini) थीं। बॉलिवुड की सबसे आइकॉनिक फिल्‍म ‘शोले’ 1975 में रिलीज हुई थी। सत्तर के दशक की शुरुआत होते ही इस फिल्‍म की शूटिंग भी शुरू हो गई थी। धर्मेंद्र शादीशुदा थे। प्रकाश कौर उनकी पत्‍नी थीं और दो बेटे यानी सनी देओल और बॉबी देओल भी पैदा हो चुके थे। लेकिन इन सब के बावजूद हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र के दिल और दिमाग पर जादू कर दिया था।

dharmendra

शोले में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी

फ्लर्ट करने में माहिर थे धर्मेंद्र
हेमा मालिनी जानती थीं कि धर्मेंद्र (Dharmendra) शादीशुदा हैं। इसलिए पहले-पहल उन्‍होंने ऐक्‍टर के फ्लर्ट का कोई जवाब नहीं दिया। वह उन्‍हें इग्‍नोर ही करना चाहती थीं। लेकिन धर्मेंद मानने वालों में से नहीं थे। धर्मेंद्र ने तो हेमा मालिनी को प्रपोज भी कर दिया था। लेकिन हेमा ने साफ इनकार कर दिया। वह शादीशुदा मर्द के चक्‍कर में नहीं पड़ना चाहती थीं। इससे भी ज्‍यादा वह किसी का बसा-बसाया घर तोड़ने वाली औरत नहीं कहलाना चाहती थीं। ऐसे में धर्मेंद्र ने हर वह तरकीब अपनाई, जो उन्‍हें हेमा के जरा भी करीब ले जाए।

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर से हेमा मालिनी को थी जलन? कही थी ‘टॉर्चर नहीं करना’ वाली बात

sholay-movie

आम के बाग वाले सीन में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी

सीन सुनते ही धर्मेंद्र ने कर ली सेटिंग
इसी कड़ी में धर्मेंद्र ने अजीब सा काम किया। उन्‍होंने एक स्‍पॉटबॉय से सेटिंग की। आपको ‘शोले’ का वह पॉप्‍युलर सीन याद होगा, जहां धर्मेंद्र आम के बगीचे में हेमा मालिनी को रिवॉल्‍वर चलाना सिखाते हैं। बस यहीं पर सारा खेल था। सीन के मुताबिक, धर्मेंद्र को हेमा मालिनी को बाहों में भरना था और अपने गालों को हेमा की गालों से मिलाना था। धर्मेंद्र को जैसे ही यह सीन नैरेट किया गया, उनकी बांछे ख‍िल गईं। उन्‍होंने वहीं सेट पर एक स्‍पॉटबॉय से डील की। उससे कहा कि वह इस सीन के दौरान कुछ ना कुछ गड़बड़ करे, ताकि कई सारे रीटेक हों। हर रीटेक के लिए उन्‍होंने स्‍पॉटबॉय को 20 रुपये देने का वादा किया।

sholay

शोले के सेट पर धर्मेंद्र और अम‍िताभ बच्‍चन के साथ हेमा मालिनी

Sholay Deleted Scene: गब्‍बर सिंह ने ‘शोले’ में निकाल ली थीं अहमद की आंखें, फिल्‍म से हटाया गया था ये खूंखार सीन
सीन के बाद चिढ़ गईं हेमा मालिनी
मामला साफ था। धर्मेंद्र अध‍िक से अध‍िक बार हेमा मालिनी को अपनी बाहों में भरना चाहते थे। बस फिर क्‍या था। एक के बाद एक इस सीन के कई रीटेक हुए। वह स्‍पॉटबॉय कभी लाइट तो कभी क्‍लैप, कुछ न कुछ में गड़बड़ी कर सीन को बिगाड़ता रहा। दिलचस्‍प बात यह कि इस बारे में धर्मेंद्र और उस स्‍पॉटबॉय के अलावा और‍ किसी को कोई जानकारी नहीं थी। बताया जाता था कि इस तरह धर्मेंद्र की मुराद तो पूरी हो गई, लेकिन हेमा मालिनी जरूर इन रीटेक्‍स से चिढ़ गईं।

hema-dharmendra

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की फाइल फोटो

2000 रुपये का सौदा, हेमा मालिनी को लग गई खबर
कथ‍ित तौर पर धर्मेंद्र ने बाद में सौदे के मुताबिक उस स्‍पॉटबॉय को 2000 रुपये चुकाए। वैसे, इसके आगे की कहानी और दिलचस्‍प है। हेमा मालिनी बार-बार रीटेक के कारण चिढ़ चुकी थीं। लेकिन उन्‍हें बाद में धर्मेंद्र के इस खेल का पता चल गया। धर्मेंद्र को जब यह खबर हुई कि हेमा सब जान गई हैं, तो उनकी हालत खराब हो गई। लेकिन ये क्‍या, मामला उल्‍टा हुआ। हेमा मालिनी ऐक्‍टर से इम्‍प्रेस हो गईं। उन्‍हें धर्मेंद्र की मेहनत पर तरस भी आया और प्‍यार भी।

Dharmendra ने Shubhash Ghai को सरेआम जड़े थे दनादन थप्पड़, जानिए ‘क्रोधी’ के सेट पर क्‍यों भड़के थे ही-मैन

prakash-kaur

पहली पत्‍नी प्रकाश कौर के साथ धर्मेंद्र

धर्मेंद्र ने बदला धर्म, हेमा से की शादी
खैर, बाद में बहुत कुछ हुआ और आख‍िरकार हेमा मालिनी को धर्मेंद्र का प्‍यार कुबूल करना पड़ा। हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने बकायदा मुस्‍ल‍िम धर्म भी अपना लिया। ऐसा इसलिए कि उनकी पहली पत्‍नी प्रकाश कौर (Prakash Kaur) उन्‍हें तलाक नहीं देना चाहती थीं। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने 1980 में शादी कर ली। दोनों की दो बेटियां हैं ईशा देओल और अहाना देओल। अच्‍छी बात यह है कि आज पूरा देओल परिवार साथ मिलकर खुश‍ियां बांटता है। गम में एक-दूसरे का साथ देता है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी अपने दौर की सबसे सुपरहिट जोड़ी रही है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks