बारिश के मौसम में दही खाना सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें आयुर्वेद की चौंकाने वाली बातें


Ayurveda Tips for Rainy Season: उत्तर भारत में गर्मी से परेशान लोगों के लिए जल्द ही बारिश का मौसम राहत लेकर आएगा. मानसून के साथ मौसम में बदलाव हो जाएगा और वातावरण में नमी बढ़ जाएगी. इस मौसम का लोग खाने पीने की चीजों का काफी लुत्फ उठाते हैं. अगर आप दही (Curd) खाने के शौकीन हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. आयुर्वेद के मुताबिक बरसात के मौसम में दही खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. सुनकर चौंक रहे होंगे, लेकिन यह बात पूरी तरह सही है. आज आपको दही से जुड़े कई अनसुने तथ्यों के बारे में बताएंगे.

क्या कहते हैं आयुर्वेद के एक्सपर्ट?
अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नरेंद्र कुमार कहते हैं कि दही को लेकर लोगों में काफी भ्रांतियां फैली हुई हैं. दही की तासीर गर्म होती है और गर्मी व बरसात के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक दही देर से पचने वाला आहार है और बरसात के मौसम में शरीर की डाइजेस्टिव कैपेसिटी कम हो जाती है. इस वजह से इसका सेवन करना कई परेशानियों का कारण बन सकता है. इसके अलावा लोगों को स्वस्थ और फिट रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: क्यों होती है पथरी की समस्या और कौन सी दवा है फायदेमंद? जानें

दही से हो सकती हैं ये परेशानियां
एक्सपर्ट के मुताबिक बरसात में ज्यादा दही खाने से जॉइंट पेन और अपच की समस्या हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक इन समस्याओं को दरकिनार करते हुए दही का सेवन करेंगे तो आप सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं. बरसात के मौसम में दही के अलावा कहटल, अरबी, बैंगन, छोले, राजमा और सभी प्रकार के नॉन-वेज पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए. इसके अलावा ज्यादा ऑयली, मसालेदार और जंक फूड को भी पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बीमारियों से बचने के लिए हल्‍दी का कर सकते है कई तरह से इस्‍तेमाल, डाइट में ऐसे करें शामिल

ऐसे खाएं दही, तो नहीं होगा नुकसान
आयुर्वेद के मुताबिक अगर आप गर्मी और बारिश के मौसम में दही खा रहे हैं, तो उसमें मीठा पदार्थ मिला लेना चाहिए. ऐसा करने से दही शरीर के लिए ज्यादा नुकसानदायक साबित नहीं होगा. इसके अलावा रात के वक्त दही खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना पेट की कई बीमारियों का कारण बन सकता है. बारिश में सर्दी और जुकाम होने पर 4-5 दिनों तक दलिया, खिचड़ी और फलों का सेवन करना चाहिए. इससे आपको परेशानी से राहत मिल जाएगी. फलों का जूस भी इस मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks