प्रवर्तन निदेशालय: चीन तक हो रही इंसान के बालों की तस्करी, ईडी ने पूरे गिरोह का किया पर्दाफाश


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 14 Feb 2022 09:19 PM IST

सार

ईडी ने कहा कि उसे सीमापार से हो रहे ऐसे अवैध व्यापार के बारे में तब पता चला, जब वह चीन की सट्टेबाजी से जुड़ी एक मोबाइल एप के अवैध फंड्स को पकड़ने की कोशिश कर रहा था। 

बालों की तस्करी से जुड़े मामले में ईडी का बड़ा खुलासा।

बालों की तस्करी से जुड़े मामले में ईडी का बड़ा खुलासा।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को दावा किया कि उसने हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो इंसानी बालों की तस्करी चीन तक कर रहा था। ईडी ने बताया कि इस गिरोह को पकड़ने के लिए उसने कई जगहों पर छापेमारी की और करीब 139 बैंक अकाउंट्स से हो रहे लेन-देन को रोक दिया। 

ईडी ने कहा कि उसे सीमापार से हो रहे ऐसे अवैध व्यापार के बारे में तब पता चला, जब वह चीन की सट्टेबाजी से जुड़ी एक मोबाइल एप के अवैध फंड्स को पकड़ने की कोशिश कर रहा था। एजेंसी ने एक छापेमारी में 1.20 करोड़ रुपये जब्त भी किए थे। 

एजेंसी के बयान के मुताबिक, उसने पहले हैदराबाद पुलिस में एक एफआईआर दर्ज कराई और बाद में 9 और 10 फरवरी को लगातार दो दिन हैदराबाद से लेकर आइजोल और मिजोरम के सीमाई शहर चंपई तक छापेमारी की। इसमें सामने आया कि भारत से लेकर म्यांमार तक इंसानी बालों की तस्करी मिजोरम से जाने वाले अवैध जमीनी मार्ग से की गई। 

प्रवर्तन निदेशालय ने बताया है कि इससे मिले कैश के एक बड़े हिस्से को अनाधिकृत जरियों से अवैध पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया गया। यह पेमेंट भारत में अलग-अलग जगहों पर बाल की तस्करी से लेकर कम कीमत में हुए इनके निर्यात के लिए भी किया गया। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks