कम समय में कैसे पाएं बेहतर फिटनेस? एक्सपर्ट से जान लीजिए जरूरी टिप्स


हाइलाइट्स

फिट रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है.
स्विमिंग, जॉगिग करने से भी फिटनेस बेहतर हो सकती है.

Fitness Tips: वर्तमान समय में बड़ी संख्या में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम जॉइन करते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज करने की कोशिश करते हैं. जिन लोगों के पास पर्याप्त वक्त होता है, वे वहां ज्यादा समय बिताते हैं. हालांकि जिन लोगों के पास समय की कमी है, वे कैसे खुद को फिट रखें? यह एक बड़ा सवाल है, जो तमाम लोगों के जेहन में आता है. कई लोगों का रुटीन इस तरह का होता है कि उन्हें फिजिकल एक्टिविटी या जिम जाने का मौका नहीं मिल पाता. इसलिए वे फिटनेस को लेकर काफी चिंतित रहते हैं.

आज फिटनेस एक्सपर्ट से जानेंगे कि आप हर दिन कितनी मिनट तक एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी कर खुद को फिट रख सकते हैं.

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?

नई दिल्ली की जीएफएफआई फिटनेस एकेडमी के मास्टर ट्रेनर पंकज मेहता के मुताबिक अगर आप हर दिन एक्सरसाइज या जिम के लिए 30 मिनट भी निकाल लें, तो फिटनेस को अच्छी तरह मेंटेन किया जा सकता है. सप्ताह में 150 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करें, तब भी आप फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जॉइन करें. घर या पार्क में जाकर भी ऐसा किया जा सकता है. समय की कमी वाले लोग वीक में 2 दिन मसल्स ट्रेनिंग करें, 2 दिन कार्डियोवस्कुलर एक्टिविटी करें और 2 दिन माइंड बॉडी एक्सरसाइज कर सकते हैं. अगर आप इस तरह का शेड्यूल अपनाएंगे, तो कम समय में बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण?

क्या सलाह देते हैं फिटनेस ट्रेनर?

पंकज मेहता के अनुसार हर व्यक्ति को फिट रहने के लिए हर दिन कम से कम आधा घंटे की वॉक करनी चाहिए. अगर यह संभव नहीं है, तो सप्ताह में 75 मिनट रनिंग भी कर सकते हैं. जिम जाने का वक्त मिलता है, तो एक के बाद एक्सरसाइज करते जाएं.

एक्सरसाइज का सिलेक्शन ऐसा करें, जिससे ब्रेक लेने की जरूरत ना पड़े. जिम के अंदर कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कर सकती हैं. इसके अलावा स्विमिंग, जॉगिग करने से भी फिटनेस बेहतर हो सकती है. योगासन भी फायदेमंद साबित होता है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

डाइट का होता है अहम रोल

फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक हेल्दी और फिट रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. आपको डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट व अन्य पोषक तत्व शामिल करने चाहिए. मौसमी फल और सब्जियां खानी चाहिए. विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर साबुत, मिल्क, मशरूम, दाल, राजमा, चने आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए. जंक फूड और ऑयली फूड से बचना चाहिए.

Tags: Fitness, Gym, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks