अगर मनोरंजन जगत में नए हैं तो पहले जान लें इन कानूनों के बारे में, अधिवक्ता ऋषभ राज ने दी जानकारी


कॉपी राइट का इश्यू ज्यादातर एंटरटेनमेंट में क्रिएट होता है, वो भी यूट्यूब पर तो ऐसे में सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता ऋषभ राज ने बताया कि अगर आप इसमें फंसते हैं तो आप पर कौन-कौन से चार्जिस लगते हैं. ऋषभ राज ने कहा कि ‘कॉपीराइट के उल्लंघन के खिलाफ तीन प्रकार के उपाय हैं…’
नागरिक उपाय
कॉपीराइट उल्लंघन के लिए नागरिक उपचार चैप्टर XII [धारा 54-62] 1957 के कॉपीराइट अधिनियम की धारा 55 में शामिल हैं. निषेधाज्ञा नुकसान या लाभ का खाता, उल्लंघनकारी प्रति की डिलीवरी और रूपांतरण के लिए नुकसान.

आपराधिक उपाय
आपराधिक उपचार के तहत अभियुक्त को कारावास या जुर्माना या दोनों का अधिरोपण. उल्लंघन करने वाली प्रतियों की जब्ती.

प्रशासिनक उपाय
प्रशासनिक उपायों में भारत में उल्लंघनकारी प्रतियों के बेचने और खरीदने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कॉपीराइट के रजिस्ट्रार को स्थानांतरित करना शामिल है, जब उल्लंघन इस तरह के आयात के माध्यम से होता है और जब्त की गई उल्लंघनकारी प्रतियों को कॉपीराइट के मालिक को वितरित करना और वितरण की मांग करना शामिल है.

न्यायालयों का क्षेत्राधिकार
कॉपीराइट के उल्लंघन से संबंधित एक मुकदमा या अन्य सिविल कार्यवाही जिला न्यायालय या उच्च न्यायालय में दायर की जाती है, जिसके अधिकार क्षेत्र में व्यवसाय करता है या जहां कार्रवाई का कारण प्रतिवादी के निवास स्थान या व्यवसाय के स्थान पर ध्यान दिए बिना उत्पन्न होता है.
वहीं, मुकदमा दायर करने की सीमा की अवधि उल्लंघन की तारीख से तीन साल है.

आपको बता दें कि इन कानूनों का उपयोग आप तब भी कर सकते हैं, जब कोई आपकी स्क्रीप्ट, गाने या अन्य कॉपीराइट से जुड़ी चीजों को चुरा ले.

Intellectual property law क्या है?
बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) निर्माता को एक निश्चित अवधि के लिए अपने निर्माण की रक्षा के लिए दिए गए कानूनी अधिकारों को संदर्भित करता है. ये कानूनी अधिकार निर्माता या उसके असाइन किए गए काम को एक निश्चित अवधि के लिए अपने प्रोजेक्ट्स का पूरी तरह से उपयोग करने का विशेष अधिकार प्रदान करते हैं. पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और व्यापार रहस्य सहित जैसे चीजें बौद्धिक संपदा अधिकार हैं.

मनोरंजन जगत में नए हैं तो पहले जान लें ये बातें
मनोरंजन उद्योग में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति वर्क फॉर हायर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर सकता है. यह एक समझौता होता है जहां फ्रीलांसर अपने अधिकारों का एक हिस्सा जो भी विशेष सेवा प्रदान कर रहे हैं उसे छोड़ने के लिए सहमत होते हैं. इसमें काम के संबंध में विभिन्न नियमों और शर्तों को निर्धारित करता है. यह उनके काम के संबंध में उनके हित की रक्षा करता है.

दूसरा, रिलीज फॉर्म है. एक आर्ट वर्क रिलीज एक फिल्म निर्माता को मालिक के अधिकारों की रक्षा करते हुए कला के एक विशिष्ट काम या उस कला के पुनरुत्पादन का उपयोग करने की अनुमति देती है. इसमें यह शामिल है कि कलाकृति का उपयोग कैसे किया जाएगा और इसके उपयोग के लिए भुगतान भी निर्धारित होती है. ज्यादातर कलाकारों द्वारा फिल्म निर्माताओं को उनके काम का उपयोग करने का अधिकार देने के लिए हस्ताक्षर किए जाते हैं. उदाहरण के लिए, यदि एक्स एक अभिनेता एक फिल्म या डांस प्रदर्शन आदि की शूटिंग करता है. काम पूरा होने के बाद, और फिल्म निर्माता एक्स का भुगतान करने से इंकार कर देता है तो एक्स रिलीज फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर सकता है, जो फिल्म निर्माताओं के खिलाफ है और एक्स कलात्मक कार्य का उपयोग करने में सक्षम होगा. ऐसी स्थिति में जहां फिल्म निर्माता उसी के साथ आगे बढ़ता है, वह कॉपीराइट के लिए उत्तरदायी होगा.

image Source

Enable Notifications OK No thanks