हेल्दी तरीके से घटाना है वजन, तो रुजुता दिवेकर के इन पांच नियमों का रखें ध्यान


अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा अपनी भूख के अनुसार ही खाएं। कुछ लोगों की आदत होती है कि जब उन्हें भूख नहीं होती है, तब भी वह खाने लग जाते हैं या फिर जब उन्हें अपना फेवरिट फूड दिखता है तो वह ओवर ईटिंग करते हैं।

वजन घटाना आज के लिए किसी एक बिग टास्क से कम नहीं है। कई लोग वजन घटाना शुरू तो करते हैं, लेकिन अपनी इस जर्नी को बीच में ही छोड़ देते हैं। लेकिन वेट लॉस के लिए कंसिस्टेंट होना बेहद आवश्यक है। कई बार कुछ छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करके भी वजन कम करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बनाया जा सकता है। हाल ही में, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बताया, जो वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं-  

अपनी भूख के अनुसार ही खाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा अपनी भूख के अनुसार ही खाएं। कुछ लोगों की आदत होती है कि जब उन्हें भूख नहीं होती है, तब भी वह खाने लग जाते हैं या फिर जब उन्हें अपना फेवरिट फूड दिखता है तो वह ओवर ईटिंग करते हैं। हालांकि, यह हैबिट सिर्फ वजन पर ही नहीं, बल्कि सेहत पर भी विपरीत प्रभाव डालती है।

इसे भी पढ़ें: कच्चे दूध का सेवन करने से मिल सकते हैं यह जबरदस्त फायदे

व्यायाम करने के लिए समय निकालें

वजन घटाने और वजन बनाए रखने के लिए आहार के साथ-साथ व्यायाम करना भी बेहद आवश्यक है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप दिनभर में एक निश्चित समय फिजिकल वर्कआउट को अवश्य दें। यह आपको वजन कम करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही आपको अधिक एक्टिव भी बनाएगा। साथ ही साथ इसकी मदद से आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख पाएंगी। 

सोने का समय करें सुनिश्चित

वजन कम करने के लिए आपका एक स्लीप शेड्यूल होना भी बेहद आवश्यक है। अधिकतर मामलों में, नींद की कमी भी वजन बढ़ने की वजह बनती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप दिन में बेहतर निर्णय नहीं ले सकते। जब आप थके हुए होते हैं, तो आप अक्सर इसकी भरपाई के लिए वसायुक्त और मीठी चीजें खाते हैं।

रहें कंसिस्टेंट 

यह बेहद आवश्यक है। यह देखने में आता है कि लोग वजन कम करने के लिए वेट लॉस डाइट लेते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। हेल्दी और पौष्टिक खाएं। वर्कआउट का नियम बनाएं और उसे लगातार बनाए रखें। कई बार लोग इसे शुरू तो करते हैं, लेकिन कुछ ही वक्त में सबकुछ छोड़ देते हैं। जिससे उनकी वेट लॉस जर्नी भी अधूरी ही रह जाती है।

इसे भी पढ़ें: सेहत का रखना है ख्याल तो अर्जुन फल का करें इस्तेमाल

जिन्दगी का उठाएं भरपूर मजा

जीवन के सभी पहलुओं का आनंद लेना बेहद आवश्यक है। हरवक्त अपने दिमाग में वेट लॉस का ख्याल ही ना रखें। ध्यान रखें कि वजन कम करने के अलावा आपकी अपनी एक अलग जिन्दगी भी हैं, जिसमें आपके परिवार के सदस्य व दोस्त भी शामिल है। इसलिए, आप उनके साथ बाहर जाएं और कुछ अच्छा वक्त बिताएं।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks